Upcoming CNG Cars: ब्रेजा और विटारा सहित आने वाली हैं ये 5 सीएनजी कारें, भर-भरकर देंगी माइलेज
Advertisement

Upcoming CNG Cars: ब्रेजा और विटारा सहित आने वाली हैं ये 5 सीएनजी कारें, भर-भरकर देंगी माइलेज

CNG Cars: बीते कुछ समय के दौरान सीएनजी कारों की बिक्री बढ़ी है. इसी को देखते हुए आने वाले समय में कार निर्माता कंपनियां अपने कई मौजूदा पेट्रोल मॉडल्स का सीएनजी वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रही है.

Upcoming CNG Cars: ब्रेजा और विटारा सहित आने वाली हैं ये 5 सीएनजी कारें, भर-भरकर देंगी माइलेज

Top 5 Upcoming CNG Cars: बीते कुछ समय के दौरान सीएनजी कारों की बिक्री बढ़ी है. इसी को देखते हुए आने वाले समय में कार निर्माता कंपनियां अपने कई मौजूदा पेट्रोल मॉडल्स का सीएनजी वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रही है. दरअसल, सीएनजी पर कारें पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा माइलेज देती हैं और साथ ही प्रदूषण भी कम करती है. इसीलिए, जो लोग ज्यादा माइलेज चाहते हैं उनके लिए यह नई सीएनजी कारें अच्छा ऑप्शन हो सकती हैं.

मारुति ब्रेजा सीएनजी

मारुति की सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा को हाल ही में सीएनजी किट के साथ देखा गया था. यह कुछ डीलर यार्ड में दिखाई दी थी, जिससे यह कहा जा सकता है कि इसे 2023 की शुरुआत में ही पेश किया जा सकता है. यह सीएनजी ऑप्शन के साथ आने वाली पहली मारुति एसयूवी बन जाएगी.

टोयोटा हाईराइडर सीएनजी

टोयोटा ने पहले ही अपनी नई हाईराइडरकॉम्पैक्ट एसयूवी को सीएनजी किट के साथ लाने की पुष्टि कर दी है. इसकी बुकिंग भी जारी है. यह मारुति-सोर्स, 1.5-लीटर, पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ मिड-स्पेक जी और एस ट्रिम्स में आएगी.

मारुति ग्रैंड विटारा सीएनजी

टोयोटा हाईराइडर सीएनजी के नक्शेकदम पर चलते हुए मारुति ग्रैंड विटारा का सीएनजी वेरिएंट भी लाया जा सकता है क्योंकि यह दोनों कॉम्पैक्ट एसयूवी समान प्लेटफॉर्म और पावरट्रेन साझा करती हैं.

टाटा अल्ट्रोज सीएनजी

सीएनजी कार स्पेस में अपनी पोजिशन को और मजबूत करने के लिए टाटा अपने सीएनजी लाइनअप का विस्तार करने की योजना बना रही है. इसी के तहत टाटा अल्ट्रोज सीएनजी को लाया जाने वाला है. इसे टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है.

टाटा पंच सीएनजी

टाटा पंच का सीएनजी वर्जन भी आ सकता है. पंच माइक्रो-एसयूवी वर्तमान में नेक्सन के बाद ब्रांड की दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार है. यह 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है. यही इंजन टियागो और टिगोर में भी आता है, जो पहले से सीएनजी ऑप्शन में उपलब्ध हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news