Driving Tips: जान खतरे में ना डालें, पहाड़ों पर सेफ ड्राइविंग के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स
Advertisement
trendingNow11748538

Driving Tips: जान खतरे में ना डालें, पहाड़ों पर सेफ ड्राइविंग के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Safe Driving Tips: पहाड़ी इलाकों में ड्राइविंग करना ज्यादा चुनौतियोंभरा होता है. ऐसे में ड्राइविंग करते समय ज्यादा ध्यान देने और सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है.

Driving Tips: जान खतरे में ना डालें, पहाड़ों पर सेफ ड्राइविंग के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Tips For Safe Driving In Hills: पहाड़ी इलाकों में ड्राइविंग करना ज्यादा चुनौतियोंभरा होता है. ऐसे में ड्राइविंग करते समय ज्यादा ध्यान देने और सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है. चलिए, आपको पहाड़ों में सुरक्षित ड्राइविंग करने से जुड़ी पांच टिप्स बताते हैं.

स्पीड कंट्रोल में रखें
हमेशा कंट्रोल्ड स्पीड में गाड़ी चलाएं, खासकर पहाड़ियों पर चढ़ते या उतरते समय इसका जरूर ध्यान रखें. बहुत तेज़ चलने से आपका कार पर कंट्रोल बनाए रखना मुश्किल हो सकता है. कंट्रोल बनाए रखने के लिए पहाड़ों पर ऊपर चढ़ते समय छोटे गियर का इस्तेमाल करें और ढलान पर कम पर रहें.

ब्रेक का सही इस्तेमाल करें 
पहाड़ियों में गाड़ी चलाते समय ब्रेक का सही इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है. लगातार ब्रेक दबाकर चलने से बचें क्योंकि इससे ब्रेक ज़्यादा गरम हो सकते हैं और उनकी प्रभावशीलता कम हो सकती है. जरूरत पर ब्रेक लगाएं और इसके अलावा छोटे गियर पर रहते हुए इंजन ब्रेकिंग तकनीक का उपयोग करें.

रोड साइन का ध्यान रखें
ड्राइविंग करते समय रोड साइन का ध्यान रखें. स्पीड या मोड़ आदि से जुड़ी चेतावनियों का ध्यान रखें और उनके हिसाब से ड्राइविंग करें. सुरक्षित और सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अपनी गति और ड्राइविंग स्टाइल को रोड साइन तथा वार्निंग के अनुसार रखें. 

सुरक्षित दूरी बनाए रखें
आगे चल रहे वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें. अगर आप ऊपर की ओर चढ़ रहे हैं तब यह ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर सामने वाला वाहन धीमा हो जाता है, अप्रत्याशित रूप से रुक जाता है या फिर पीछे की ओर लुढ़कने लगता है तो इससे आपको प्रतिक्रिया करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है.

मौसम की स्थिति 
मौसम की स्थिति पहाड़ों में ड्राइविंग को प्रभावित कर सकती है. कोहरा, बारिश, हिमपात आदि ड्राइविंग को कठिन बना सकते हैं. इसीलिए, मौसम की स्थिति पर नजर रखें और उसके हिसाब से ड्राइविंग करें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news