TVS छोड़ इन दो कंपनियों की बाइक्स पर टूट पड़े ग्राहक, ताबड़तोड़ बिक्री से रुला डाला
Advertisement
trendingNow11609587

TVS छोड़ इन दो कंपनियों की बाइक्स पर टूट पड़े ग्राहक, ताबड़तोड़ बिक्री से रुला डाला

Best Selling Two-Wheeler Brands:  भारतीय दोपहिया निर्माता TVS अलग-अलग कीमत वाली बाइक और स्कूटर की बिक्री करती है. लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी हीरो और होंडा को पछाड़ने में नाकामयाब रही है. 

TVS छोड़ इन दो कंपनियों की बाइक्स पर टूट पड़े ग्राहक, ताबड़तोड़ बिक्री से रुला डाला

TVS vs Hero and Honda: भारत एक ऐसा मार्केट है जहां कारों से ज्यादा बिक्री दोपहिया वाहनों की होती है. हर महीने लाखों की संख्या में बाइक और स्कूटर खरीदे जाते हैं. यही वजह है कि बड़े-बड़े ब्रांड्स अपने टू व्हीलर्स की बिक्री के लिए कड़ी टक्कर करते हैं. हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर और टीवीएस भारतीय बाजार के कुछ दिग्गज ब्रांड है. भारतीय दोपहिया निर्माता TVS अलग-अलग कीमत वाली बाइक और स्कूटर की बिक्री करती है. लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी हीरो और होंडा को पछाड़ने में नाकामयाब रही है. यहां हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर क्यों, टीवीएस से ज्यादा बिक्री Hero और Honda की हो रही है. उससे पहले पिछले महीने की बिक्री के नंबर्स पर नजर डाल लेते हैं. 

फरवरी में हीरो मोटोकॉर्प नंबर वन कंपनी रही, जिसने 15.3 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज करते हुए 3,82,317 यूनिट बेची हैं. वहीं दूसरे पायदान पर Honda है, जिसकी फरवरी 2023 में कुल 2,27,084 यूनिट्स की बिक्री हुई है. इसके बाद टीवीएस तीसरी सबसे ज्यादा दोपहिया बेचने वाली कंपनी रही, जिसने पिछले महीने घरेलू बाजार में 2,21,402 यूनिट्स बेची हैं.

क्यों मिल रही Hero-Honda से मात?
अगर आप टीवीएस मोटर्स की वेबसाइट चेक करेंगे तो यहां आपको प्रोडक्ट्स की एक लंबी लिस्ट नजर आएगी. कंपनी अलग-अलग सेगमेंट की बाइक और स्कूटर बेच तो रही है, लेकिन ग्राहकों को वह इतना पसंद नहीं आ रहे जितना कि हीरो और होंडा की बाइक और स्कूटर आ रहे हैं. बिक्री में पिछड़ने की एक सबसे बड़ी वजह यह है कि कंपनी के पास हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor) की टक्कर का मॉडल नहीं है.  

हीरो स्प्लेंडर एक ऐसी बाइक है जिसे देश में सबसे ज्यादा खरीदा जाता है. हर महीने इस बाइक की लाखों यूनिट बिक जाती हैं. दूसरी वजह है होंडा का एक्टिवा स्कूटर. होंडा एक्टिवा देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है और दोपहिया वाहनों की बिक्री में यह अक्सर दूसरे नंबर पर मौजूद रहता है. इसके अलावा हीरो की एचएफ डीलक्स और होंडा की सीबी शाइन बाइक भी काफी ज्यादा बिकती हैं. 

टीवीएस के पास ढेर सारे मॉडल्स होने के बावजूद भी टॉप 10 टू व्हीलर्स की बिक्री में आमतौर पर इसका TVS Jupiter स्कूटर और TVS XL100  मोपेड ही दिखाई देता है. वहीं TVS Apache, TVS Ronin, TVS Start City को शायद ही आप टॉप 10 टू-व्हीलर्स की लिस्ट में देख पाएं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news