Car Export: जिस कार को भारतीयों ने कर दिया फेल, वो विदेशों में बिक रही धड़ाधड़, Maruti-Hyundai भी हैरान
Advertisement

Car Export: जिस कार को भारतीयों ने कर दिया फेल, वो विदेशों में बिक रही धड़ाधड़, Maruti-Hyundai भी हैरान

Top 10 Car Export: भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति बलेनो (Maruti Baleno) एक्सपोर्ट के मामले में भी शानदार प्रदर्शन कर रही है. यह दूसरी सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार रही. हालांकि नंबर वन पायदान पर एक ऐसी गाड़ी है, जिसकी बिक्री अब भारत में बंद हो गई है.

Car Export: जिस कार को भारतीयों ने कर दिया फेल, वो विदेशों में बिक रही धड़ाधड़, Maruti-Hyundai भी हैरान

Best Selling Car: भारत में बिकने वाली कारों की लिस्ट हम आपको लगातार बताते रहते हैं. अब फरवरी महीने में भारत से विदेशों में एक्सपोर्ट होने वाली कारों की लिस्ट आ गई है. इस लिस्ट में मारुति, हुंडई और किआ की कारें शामिल हैं. भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति बलेनो (Maruti Baleno) एक्सपोर्ट के मामले में भी शानदार प्रदर्शन कर रही है. यह दूसरी सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार रही. हालांकि नंबर वन पायदान पर एक ऐसी गाड़ी है, जिसकी बिक्री अब भारत में बंद हो गई है. आइए नजर डालते हैं फरवरी में टॉप 10 कार एक्सपोर्ट की लिस्ट पर.

फरवरी में सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार निसान सनी (Nissan Sunny) है, जिसने 21% की वार्षिक वृद्धि हासिल की और नंबर एक स्थान हासिल किया. इसकी कुल 3,765 यूनिट्स एक्सपोर्ट हुई है. जबकि पिछले साल, फरवरी 2022 में इसकी 3,109 यूनिट्स एक्सपोर्ट हुई थी. उल्लेखनीय है कि निसान सनी अब भारतीय बाजार में उपलब्ध नहीं है, फिर भी यह निर्यात के लिए नंबर एक कार बनी हुई है.

सूची में दूसरी कार बलेनो ने फरवरी 2022 में 3,228 इकाइयों की तुलना में 10.04% की वार्षिक वृद्धि के साथ 3,552 यूनिट्स का निर्यात किया. सेल्टोस 6% की वार्षिक वृद्धि और 3,551 एक्सपोर्ट के निर्यात के साथ तीसरे नंबर पर रही. सॉनेट और क्रेटा क्रमश: 3,117 यूनिट्स और 3,101 यूनिट्स के साथ चौथे और पांचवे नंबर पर रही हैं. 

मारुति के तीन लोकप्रिय मॉडल टॉप 5 सर्वाधिक निर्यात की जाने वाली कारों की सूची से बाहर रहे. पिछले महीने  ग्रैंड i10 निर्यात की गई 2,425 यूनिट्स के साथ सूची में छठे स्थान पर रही, जिसने फरवरी 2022 में 170.35% की वार्षिक वृद्धि दर्ज की है. डिज़ायर 2,352 यूनिट्स के निर्यात के साथ सातवें स्थान पर रही, जिसकी एक साल पहले 3,749 यूनिट्स एक्सपोर्ट हुई थी. Verna, Ertiga, और Celerio क्रमशः 2,243 यूनिट्स, 2,173 यूनिट्स और 2,017 यूनिट्स के निर्यात के साथ आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर रहीं.
 

कार जैसी दिखने वाली 3 पहियों की सुपर बाइक, Password से होती अनलॉक
10 लाख से सस्ती 10 धांसू SUV, कोई भी खरीद लो
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
फुल चार्ज में 315KM चलेगी सबसे सस्ती Electric Car, 5 साल में होगी 10 लाख की बचत
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Car AC से जुड़ी ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं पता! पैसे बचाने के चक्कर में कर रहे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news