Tata Tiago EV Review: छोटे पैकेट में बड़ा धमाका है टाटा टियागो ईवी, लेकिन सिंगल पैडल मोड में है ये बड़ी 'गड़बड़ी'!
Advertisement
trendingNow11504768

Tata Tiago EV Review: छोटे पैकेट में बड़ा धमाका है टाटा टियागो ईवी, लेकिन सिंगल पैडल मोड में है ये बड़ी 'गड़बड़ी'!

Tata Tiago EV: टाटा मोटर्स ने हाल ही में देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार- टाटा टियागो ईवी लॉन्च की. इसकी इंट्रोडक्टरी प्राइस काफी अट्रैक्टिव है लेकिन क्या यह ईवी खरीदने लायक है? चलिए, इसका रिव्यू करते हैं.

Tata Tiago EV Review: छोटे पैकेट में बड़ा धमाका है टाटा टियागो ईवी, लेकिन सिंगल पैडल मोड में है ये बड़ी 'गड़बड़ी'!

Tata Tiago EV Full Review: इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स का दबदबा बना हुआ है. हाल ही में टाटा मोटर्स ने एक नई इलेक्ट्रिक कार- टाटा टियागो टीवी लॉन्च की है. टाटा टियागो के पहले से ही पेट्रोल और सीएनजी वर्जन बाजार में मौजूद थे. इसी गाड़ी को इलेक्ट्रिफाई करके इलेक्ट्रिक कार के रूप में लाया गया है. इसकी शुरुआती कीमतों (8.49 लाख रुपये से 10.79 लाख रुपये तक) से लोग काफी आकर्षित हुए हैं और कंपनी को इसकी 20,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं. लेकिन, अगर आपके मन में अभी भी डाउट है कि यह ईवी खरीदने लायक है या नहीं, तो उसे दूर करने का समय आ गया है. हम आपके लिए टाटा टियागो ईवी का रिव्यू लेकर आए हैं.

बैटरी पैक और रेंज

इसमें दो बैटरी पै- 19.2 kWh और 24kWh का ऑप्शन मिलता है, जो IP67 रेटिंग के साथ आते हैं. एंट्री-लेवल वेरिएंट 60bhp और 110Nm पावर आउटपुट के साथ 250 किमी की रेंज देता है. यह 6.2 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है. वहीं, बड़े बैटरी पैक वाले वेरिएंट का पावर आउटपुट 74bhp और 114Nm है, यह 315 किमी की रेंज दे सकते हैं. कार 5.7 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है. यानी, कार जरूरत के हिसाब से काफी तेज है. लेकिन, कंपनी जो रेंज क्लेम कर रही है, रियल वर्ल्ड में उससे कम रेंज मिलेगी.

टियागो ईवी को घर वाले 15A प्लग पॉइंट और वॉल बॉक्स चार्जर, दोनों से चार्ज किया जा सकता है. 19.2 kWh वाले बैटरी पैक को 0 से 100 फीसदी करने में 6.9 घंटे और 24kwh वाले को चार्ज करने में 8.7 घंटे का टाइम लगता है. 7.2 kW एसी चार्जर छोटे और बड़े बैटरी पैक वाले वेरिएंट्स को क्रमशः 2.6 घंटे और 3.6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. डीसी फास्ट चार्जर से दोनों बैटरी पैक्स को 58 मिनट में 10% से 100% तक चार्ज किया जा सकता है.

डिजाइन और फीचर्स

डिजाइन के मामले में यह लगभग-लगभग वैसी ही है, जैसी रेगुलर टियागो दिखती है. बस कुछ-कुछ जगहों पर ब्लू कलर इंसर्ट्स मिल जाते हैं, जो बताते हैं कि यह एक ईवी है. इसके अलावा, एयरोडायनेमिक्स के मामले में भी कुछ बदलाव हैं. कार में ZConnect ऐप के जरिए 45 फीचर्स मिलते हैं, इसके साथ ही अपने सेगमेंट में यह कनेक्टेड टेक ऑफर करने वाली पहली कार है. ZConnect ऐप से ग्राहक कार के एसी को भी ऑन-ऑफ कर सकते हैं. इतना ही नहीं, यह ऐप कार की बैटरी, परफॉर्मेंस, रेंज और पास के चार्जिंग स्टेशन्स की भी जानकारी देती है.

टियागो ईवी ऑटो टेंमप्रेचर कंट्रोल के साथ आती है, यह फीचर इसमें स्टैंडर्ड मिलता है. इसके साथ ही, क्रूज कंट्रोल, कूल्ड ग्लव बॉक्स, डेमिस्टर के साथ रियर वाइपर, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो हेडलाइट्स, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल्स जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें 7 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले भी मिलता है, जो Android Auto और Apple Carplay को सपोर्ट करता है. इसमें 8-स्पीकर वाला हार्मन म्यूजिक सिस्टम दिया गया है.

ड्राइविंग में कैसी है टियागो ईवी?

छोटे बैटरी पैक वाले वेरिएंट्स की पावर फिगर्स कम हैं जबकि बड़े- 24kWh वाले वेरिएंट की पावर फिगर्स ज्यादा हैं, इसी कारण चलाने में भी बड़ा बैटरी पैक वाला वेरिएंट ज्यादा बेहतर लगता है. हालांकि, ड्राइव करते समय टॉर्क की कमी ज्यादा महसूस नहीं होती है लेकिन सिटी मोड में पावर की कमी का अहसास हो सकता है. अगर कार को स्पोर्ट मोड में लगाया जाए तो पैडल्स का रेस्पॉन्स बेहतर लगने लगता है और कार ज्यादा टॉर्की भी फील होने लगती है. 

इसमें सिटी और स्पोर्ट, दो ड्राइव मोड आते हैं. लेकिन, स्पोर्ट मोड में रेंज घट जाती है. आपको सिटी मोड में भी हाईवे आदि पर ओवरटेक करने में भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि पावर आउटपुट फिगर भले ही कम हैं लेकिन ईवी होने के कारण मोटर का रेस्पॉन्स अच्छा है. हालांकि, बहुत से लोगों को यह कार सिर्फ सिटी में इस्तेमाल करने लायक ही लग सकती है.

टियागो ईवी थ्री लेवल रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आती है. पहला लेवल सबसे हल्का है, और शायद ही ज्यादा स्टॉपेज पावर देता हो लेकिन दूसरा मोड डेली सिटी ड्राइविंग के लिए ठीक है और जरूरत पड़ने पर खुद से पर्याप्त ब्रेक लग जाते हैं. तीसरा लेवल सबसे ज्यादा प्रभावी है. आप कार को सिंगल पैडल ड्राइव पर सेट करके रीजेनरेटिव ब्रेकिंग को थर्ड लेवल पर कर दें, तो पैडल से पैर हटाने पर कार खुद से ब्रेक लगाती है और रुक जाती है.

हालांकि, जो हमने नोटिस किया, उसके अनुसार कार पूरी तरह से नहीं रुकती है जबकि सिंगल पैडल मोड में इसे पूरे तरीके से रुकना चाहिए था. टियागो ईवी की ओवरऑल राइड और हैंडलिंग क्वालिटी अच्छी है. सड़कों पर मौजूद छोटे गड्ढों का ज्यादा पता नहीं चलता है. टर्न लेने के दौरान आप असहज नहीं होते हैं क्योंकि कार अच्छे से सड़क से चिपककर चलती है. स्टीयरिंग व्हील भी हल्का है, जो स्पीड तेज होने पर थोड़ा भारी होने लगता है, यह अच्छी बात है.

कार को लेकर अपहिल जाने में थोड़ी परेशानी का सामने करना पड़ सकता है. अगर आप अपहिल जा रहे हैं और बीच में रुकना पड़े, तो जब आप फिर से चलने के लिए ब्रेक से पैर हटाएंगे तब कार थोड़ी पीछे की ओर जाती है, इसके बाद आपके एक्सीलेरेट करने पर कार आगे जाएगी. ऐसा इसीलिए है क्योंकि इसमें हिल होल्ट फीचर नहीं मिलता है. इससे बचने का कोई तरीका भी नहीं है क्योंकि अगर आप चाहें कि ब्रेक से धीरे-धीरे पैरे हटाते रहें और एक्सीलेरेट करते रहें, तो ऐसा नहीं किया जा सकता है.

दरअसल, जब तक आप ब्रेक से पूरी तरह से पैर नहीं हटाएंगे तब तक कार एक्सीलरेटर को एक्सेप्ट नहीं करेगी. आपको पहले ब्रेक से पूरी तरह से पैरे हटाना होगा और जैसे ही आप यह करेंगे गाड़ी अपने आप पीछे जाने लगेगी. इसके बाद ही कार आगे की तरफ क्रोल करना शुरू करेगी. हालांकि, इससे कुछ हद तक बचने के लिए हैंड ब्रेक का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

टाटा टियागो ईवी लेनी चाहिए या नहीं?

अगर आप टाटा टियागो ईवी को सिटी में इस्तेमाल करने के इरादे से खरीदना चाहते हैं तो बेशक आप इसके बारे में विचार कर सकते हैं लेकिन अगर आप इससे थोड़ी एडवेंचरस ड्राइव की उम्मीद करते हैं तो शायद यह आपकी उम्मीदों पर खरी न उतरे. हालांकि, जिस प्राइस रेंज में इसे लाया गया है, उसमें कोई और इलेक्ट्रिक कार का ऑप्शन आपके पास नहीं है, जो इसके फेवर की बात है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news