इस छोटी सस्ती कार में निकला बहुत दम, 700KG वजन लेकर खूब दौड़ी; दिया 18 Kmpl का माइलेज
Advertisement
trendingNow11506312

इस छोटी सस्ती कार में निकला बहुत दम, 700KG वजन लेकर खूब दौड़ी; दिया 18 Kmpl का माइलेज

Tata Punch: जब आप टाटा पंच को देखते हैं, तो आपके दिमाग में क्या आता है? एक ऐसी कार, जो अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस और शानदार 5-स्टार क्रैश सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है? लेकिन, क्या आप कभी इसकी कल्पना एक कमर्शियल व्हीकल के तौर पर कर सकते हैं?

इस छोटी सस्ती कार में निकला बहुत दम, 700KG वजन लेकर खूब दौड़ी; दिया 18 Kmpl का माइलेज

Tata Punch SUV: जब आप टाटा पंच को देखते हैं, तो आपके दिमाग में क्या आता है? एक ऐसी कार, जो अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस और शानदार 5-स्टार क्रैश सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है? लेकिन, क्या आप कभी इसकी कल्पना एक कमर्शियल व्हीकल के तौर पर कर सकते हैं? आप सोच रहे होंगे कि हम यह कैसी अजीब बात कर रहे हैं क्योंकि यह एक पैसेंजर कार है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक टाटा पंच के मालिक ने उसका इस्तेमाल कमर्शियल व्हीकल के तौर किया है. शख्स ने कार के अंदर संतरे के टोकरे भर दिए. यह 700 किग्रा के थे. शख्स ने इस भार के साथ कार को 125 किमी तक चलाया. दावा किया जा रहा है कि इसमें उसे 18 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिला है.

ऐसा करने वाले टाटा पंच के मालिक ने केबिन में लकड़ी और प्लास्टिक के टोकरे भरे थे, जिनके अंदर संतरे भरे थे. कार के बूट में फलों से भरे गत्ते के डिब्बे रखे गए थे. कार को पूरी तरह से फलों के टोकरों से भर दिया गया था. कार में इतने टोकरे भरे थे कि उसमें और कुछ जगह बाकी रह नहीं गई थी. एक पैसेंजर कार को इस तरह से कमर्शियल व्हीकल के तौर पर इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है. कमर्शियल व्हीकल्स को कमर्शियल एक्टिविटीज को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है जबकि पैसेंजर कार को डिजाइन करने के दौरान अलग तरह की बातों का ख्याल रखा जाता है.

टाटा पंच के बारे में

टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से 9.54 लाख रुपये तक जाती है. यह एक्स-शोरूम (दिल्ली) कीमतें हैं. यह प्योर, एडवेंचर, अकंप्लिश्ड और क्रिएटिव जैसे चार वेरिएंट में आती है. इसका काजिरंगा एडिशन और कैमो एडिशन भी आता है. यह 5 सीटर कार है और गाड़ी में 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. कार में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन आता है, जो 86 पीएस और 113 एनएम आउटपुट देता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी का ऑप्शन मिलता है.

इसके पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट्स 18.97 किलोमीटर प्रति लीटर और पेट्रोल ऑटोमेटिक वेरिएंट्स 18.82 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकते हैं. यह एआरएआई सर्टिफाइड आंकड़े हैं. इसमें 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमेटिक हेडलाइट्स, क्रूज कंट्रोल, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर आते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news