Tata Car: सिर्फ 550 रुपये में 5 लोगों को दिल्ली से पाकिस्तान घुमाकर ले आएगी ये कार, इतनी है कीमत
Advertisement
trendingNow11440885

Tata Car: सिर्फ 550 रुपये में 5 लोगों को दिल्ली से पाकिस्तान घुमाकर ले आएगी ये कार, इतनी है कीमत

Tata Nexon EV Max: अगर हम कहें कि कोई कार आपको सिर्फ 550 रुपये में दिल्ली से पाकिस्तान घुमाकर ला सकती है तो क्या आप यकीन करेंगे? अगर नहीं तो हम कहते हैं कि आप गलत हैं. दरअसल, टाटा नेक्सन ईवी मैक्स ऐसा कर सकती है. 

Tata Car: सिर्फ 550 रुपये में 5 लोगों को दिल्ली से पाकिस्तान घुमाकर ले आएगी ये कार, इतनी है कीमत

Tata Nexon EV Max Charging Cost & Range: अगर हम कहें कि कोई कार आपको सिर्फ 550 रुपये में दिल्ली से पाकिस्तान घुमाकर ला सकती है तो क्या आप यकीन करेंगे? अगर नहीं तो हम कहते हैं कि आप गलत हैं. दरअसल, टाटा नेक्सन ईवी मैक्स ऐसा कर सकती है. चलिए, आपको इसकी रेंज और चार्जिंग के खर्च के बारे में बताते हैं, जिससे आप यह समझ पाएंगे कि टाटा नेक्सन ईवी मैक्स कैसा 550 रुपये के खर्च में दिल्ली से पाकिस्तान और फिर पाकिस्तान से दिल्ली तक की दूरी तय कर सकती है. इसके साथ ही हम आपको इसकी कीमत के बारे में भी बताएंगे.

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की रेंज और चार्जिंग कॉस्ट

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की फुल सिंगल चार्ज पर 437 km (ARAI सर्टिफाइड रेंज) रेंज है. कार में 40.5 kWh का बैटरी पैक है, जो नेक्सन ईवी प्राइम से करीब 10kWH बड़ा है. टाटा नेक्सन ईवी प्राइम में 30.2 kWh का बैटरी पैक है. खैर, नेक्सन ईवी मैक्स की बात करें तो इसके 40.5 kWh के बैटरी पैक को फुल चार्ज करने में लगभग 40.5 यूनिट बिजली खर्च होगी. अब अगर प्रति यूनिट बिजली की कीमत 6 रुपये मानी जाए तो 40.5 kWh की बैटरी को फुल चार्ज करने में सिर्फ 243 रुपये लगेंगे. यानी, यह कार 243 रुपये में 437km चल सकती है. इस हिसाब से यह 0.55 रुपये में 1 किलोमीटर चल सकती है.

दिल्ली से पाकिस्तान तक होकर आने का खर्चा

अगर दिल्ली से वाघा बॉर्डर की दूरी देखी जाए तो यह करीब 480 किलोमीटर है. बॉर्डर पार करते ही पाकिस्तान की जमीन आ जाती है. ऐसे में दिल्ली से यहां तक जान और फिर वापस दिल्ली आने के लिए करीब 960 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी. खैर, चलिए इसे राउंड फिगर में 1000 किमोमीटर मान लेते हैं. अब क्योंकि यह कार 0.55 रुपये में 1 किलोमीटर चल सकती है, ऐसे में देखा जाए तो 1000 किमोमीटर की दूरी तय करने के लिए 550 रुपये की चार्जिंग की जरूरत होगी.

कीमत, सिटिंग कैपेसिटी और मुकाबला

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की सिटिंग कैपेसिटी पांच लोगों की है. यानी, इस खर्चे में पांच लोग दिल्ली से पाकिस्तान और फिर पाकिस्तान से दिल्ली आ सकते हैं. कार की शुरुआती कीमत 17.74 लाख रुपये है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 19.24 लाख रुपये तक जाती है. बाजार में इसका मुकाबला MG ZS EV और Hyundai Kona EV से है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news