Electric कार छोड़ो, ये रही धूप से चलने वाली Tata कार, 30 रुपये में 100km दौड़ेगी
Advertisement

Electric कार छोड़ो, ये रही धूप से चलने वाली Tata कार, 30 रुपये में 100km दौड़ेगी

Solar Powered Car: धूप के जरिए चलने वाली इस कार की क्षमता सिर्फ ₹30 में 100 किलोमीटर तक चलने की है. यह इलेक्ट्रिक कारों के समान आवाज़ में साइलेंटली चलती है और 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकती है

Electric कार छोड़ो, ये रही धूप से चलने वाली Tata कार, 30 रुपये में 100km दौड़ेगी

Tata Nano Solar Car: भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों से आम आदमी परेशान है. यही वजह है कि लोग अब इलेक्ट्रिक कारों की तरफ रुख करने लगे हैं. लेकिन इलेक्ट्रिक कारें भी अधिकतर लोगों के बजट से बाहर हैं. अभी भी इलेक्ट्रिक कारें आम आदमी के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं. इस बीच पश्चिम बंगाल में एक अनोखी टाटा नैनो सामने आई है, जिसे सौर ऊर्जा के जरिए चलाया जा सकता है. धूप के जरिए चलने वाली इस टाटा नैना की क्षमता सिर्फ ₹30 में 100 किलोमीटर तक चलने की है. इस अनूठे प्रयोग के पीछे हैं वेस्ट बंगाल के एक व्यापारी, जिन्होंने खुद इस नए प्रकार की कार की तैयारी की है.

टॉप स्पीड 80kmph
मनोजित मंडल नाम के व्यक्ति ने इस नैनो को सौर ऊर्जा (Tata Nano Solar) से चलाने का काम किया है. उन्होंने इसे पूरी तरह से बिना इंजन वाली नैनो बनाया है. यह नैनो सौर पैनल से चार्ज होने वाली कार है. खास बात यह है कि सोलर नैनो को 100 किलोमीटर तक चलाने का खर्च मात्र ₹30 होता है, जो कि पेट्रोल या डीजल वाली कार की तुलना में बहुत कम है. इसके साथ ही, यह इलेक्ट्रिक कारों के समान आवाज़ में साइलेंटली चलती है और 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकती है

मनोजित मंडल ने बताया कि इस प्रयोग से वह न केवल पेट्रोल की महंगाई से राहत पाने में सफल रहे हैं, बल्कि उन्होंने पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्य को भी निभाया है. दुनिया भर में ऐसी कई कंपनिया हैं जिन्होंने सौर पैनल वाली कार बनाने का प्रयास किया है. मनोजित का दावा है कि उन्हें इस कार के लिए सरकार से कोई सहयोग नहीं मिल पाया. 

बता दें कि टाटा मोटर्स ने साल 2008 में टाटा नेनौ लॉन्च की थी, जो एक कॉम्पैक्ट हैचबैक थी. कम बिक्री के चलते 2018 में कंपनी को यह कार बंद करनी पड़ी थी. नैनो भारत में सबसे सस्ती कार भी थी, जिसकी शुरुआती कीमत ₹ 1 लाख के भीतर थी. 

Trending news