Maruti Suzuki ने खड़ा कर दिया बिक्री का 'पहाड़', 2.5 करोड़ कारों को बेच डाला, देखती रह गई Hyundai-Tata
Advertisement

Maruti Suzuki ने खड़ा कर दिया बिक्री का 'पहाड़', 2.5 करोड़ कारों को बेच डाला, देखती रह गई Hyundai-Tata

Maruti Suzuki Cars: मारुति सुजुकी ने अपने मजबूत पोर्टफोलियो और ग्राहकों की डिमांड को समझते हुए गाड़ियों की बिक्री का ऐसा पहाड़ खड़ा कर दिया जो बाकी कंपनियों के लिए हासिल करना लगभग नामुमकिन है.

Maruti Suzuki ने खड़ा कर दिया बिक्री का 'पहाड़', 2.5 करोड़ कारों को बेच डाला, देखती रह गई Hyundai-Tata

Maruti Suzuki Car Sales Record: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भारत की नंबर वन कार निर्माता कंपनी है. मारुति सुजुकी ने अपने मजबूत पोर्टफोलियो और ग्राहकों की डिमांड को समझते हुए गाड़ियों की बिक्री का ऐसा पहाड़ खड़ा कर दिया जो बाकी कंपनियों के लिए हासिल करना लगभग नामुमकिन है. कंपनी ने अपने बयान में बताया कि 9 जनवरी 2023 को कंपनी की भारतीय बाजार में कुल बिक्री 25 मिलियन, यानी 2.5 करोड़ यूनिट्स का आंकड़ा पार कर गई.

साल 1982 में जापान की वाहन निर्माता सुजुकी ने मारुति उद्योग के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए और मारुति सुजुकी की शुरुआत की. दिसंबर 1983 में कंपनी ने अपनी पहली कार मारुति 800 (Maruti 800) को भारत में लॉन्च किया था. इसके बाद से कंपनी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. मारुति सुजुकी ने भारती ग्राहकों के लिए ऑल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट जैसे पॉपुलर मॉडल्स को लॉन्च किया, जो सालों से ताबड़तोड़ बिक रहे हैं. 

वर्तमान में कंपनी के पोर्टफोलियो में 17 कारें हैं, जिन्हें भारत में ही बनाया और बेचा जाता है. मारुति सुजुकी हाइब्रिड और सीएनजी मॉडल को लोकप्रिय बनाने के प्रयास करते हुए हाल ही में बढ़ते एसयूवी मॉडल में अपने पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही है. हाइब्रिड और सीएनजी मॉडल की कुल बिक्री लगभग 2.1 मिलियन यूनिट हैं. इसके अलावा, कंपनी लगातार अपने नेटवर्क को बढ़ा रही है. देश में मारुति सुजुकी के पास 3,500 से ज्यादा कार बिक्री आउटलेट्स हैं. 

कब क्या हुआ
दिसम्बर 1983 में पहली कार मारुति 800 का रोल आउट
फ़रवरी 2006 में 5 मिलियन बिक्री हासिल की
अगस्त 2010 में सीएनजी मॉडलों की बिक्री शुरू की
फ़रवरी 2012 में 10 मिलियन बिक्री का रिकॉर्ड
सितंबर 2015 में हाइब्रिड मॉडलों की बिक्री शुरू की
जुलाई 2019 में 20 मिलियन बिक्री हासिल की
फरवरी 2022 में सीएनजी मॉडलों की 1 मिलियन बिक्री हासिल की
जनवरी 2023 में 25 मिलियन बिक्री का रिकॉर्ड

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news