Sunroof का सही इस्तेमाल 99% लोग नहीं जानते, चलती कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होती
Advertisement
trendingNow11713272

Sunroof का सही इस्तेमाल 99% लोग नहीं जानते, चलती कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होती

Advantages of Sunroof: आपने शायद देखा होगा कि बहुत लोग सनरूफ खोलकर बाहर निकलते हैं, या फिर बच्चों को बाहर खड़ा कर देते हैं. लेकिन, क्या सनरूफ सिर्फ इसी के लिए है? आइए जानते हैं कि सनरूफ का असली काम क्या होता है

Sunroof का सही इस्तेमाल 99% लोग नहीं जानते, चलती कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होती

Sunroof Use In Cars: सनरूफ मॉडर्न कारों में मिलने वाला एक जरूरी फीचर हो गया है. लेकिन कई लोग इसे गलत तरीके से उपयोग करते हैं. लोगों को यह पता ही नहीं होता कि सनरूफ क्यों दिया जाता है. सनरूफ वाली कार खरीदने से पहले हमें यह समझना जरूरी है कि सनरूफ का असली इस्तेमाल क्या है. आपने शायद देखा होगा कि बहुत लोग सनरूफ खोलकर बाहर निकलते हैं, या फिर बच्चों को बाहर खड़ा कर देते हैं. लेकिन, क्या सनरूफ सिर्फ इसी के लिए है? आइए जानते हैं कि सनरूफ का असली काम क्या होता है और इसके फायदे-नुकसान क्या हैं. 

कारों में क्यों होता है सनरूफ?
सनरूफ का होना कारों में कई फायदे देता है. पहले तो, यह कार में ज्यादा नैचुरल लाइट दे पाता है. विंडो ग्लास के मुकाबले इससे ज्यादा रोशनी मिलती है.

दूसरे, सनरूफ आपकी कार को ताजगी से भर देता है. जब कार ज्यादा देर धूप में खड़ी होती है, तो सनरूफ खोलने से वाहन को जल्दी ठंडा करने में मदद मिलती है.

तीसरे, सनरूफ के जरिए खुले आसमान का मजा लिया जा सकता है. इससे आपको कार के केबिन में बड़ा और आरामदायक महसूस होता है. इससे यात्रा का आनंद दोगुना होता है.

इसलिए नहीं होता सनरूफ
सनरूफ के इस्तेमाल में सावधानी बरतना बहुत महत्वपूर्ण है और सचेत रहना चाहिए, खासकर जब बच्चे होते हैं. बच्चों को खेलते हुए या मस्ती करते हुए सनरूफ से बाहर निकलने नहीं देना चाहिए. यह एक खतरनाक आदत हो सकती है. अगर आपको आपातकालीन ब्रेक लगाने की जरूरत पड़ी, तो सनरूफ से बाहर निकले हुए बच्चे (या व्यक्ति) को चोट लग सकती है, जो जानलेवा भी हो सकती है. हार्ड ब्रेकिंग के समय, सनरूफ से बाहर निकला हुआ व्यक्ति कार से गिर सकता है. इसलिए, सनरूफ के साथ सतर्क रहना बहुत जरूरी है और सुरक्षित तरीके से उपयोग करना चाहिए.

Car AC की ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं मालूम! पैसों के चक्कर में कर रहे बड़ी गलती

Car की रीसेल वैल्यू खत्म कर देंगी ये 4 चीज़ें, ना चाहते हुए भी होगा लाखों का नुकसान

Trending news