Safe Driving Habits: बहुत काम की हैं ये 5 आदतें, कार चलाते समय हर हाल में रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11721207

Safe Driving Habits: बहुत काम की हैं ये 5 आदतें, कार चलाते समय हर हाल में रखें ध्यान

Safe Driving: भारत में हर साल लाखों रोड एक्सीडेंट होते हैं और बड़ी संख्या में लोगों की जान जाती है. ऐसे में सुरक्षित ड्राइविंग करना जरूरी है.

Safe Driving Habits: बहुत काम की हैं ये 5 आदतें, कार चलाते समय हर हाल में रखें ध्यान

Safe Driving Tips: भारत में हर साल लाखों रोड एक्सीडेंट होते हैं और बड़ी संख्या में लोगों की जान जाती है. ऐसे में सुरक्षित ड्राइविंग करना जरूरी है. इसके लिए आपको ड्राइविंग से जुड़ी बहुत सी बातों के बारे में पता होना चाहिए. इसीलिए, हम आपके लिए 5 टिप्स लेकर आए हैं, जो आपकी ड्राइविंग हैबिट्स को सुधारने में मदद करेंगी.

1. सीटबेल्ट पहनें
दुर्घटना की स्थिति में सीटबेल्ट आपकी जान बचाने में मदद करती है. गंभीर चोट से बचाने का यह सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. कार चलाते समय सीटबेल्ट जरूर पहनें और सुनिश्चित करें कि अगर कार में अन्य लोग भी हैं, तो वह भी सीटबेल्ट पहनें. कार में बैठे सभी लोगों के लिए सीटबेल्ट पहननी जरूरी है.

2. सुरक्षित दूरी बनाए रखें
अपनी कार और अपने सामने वाले वाहनों के बीच सुरक्षित दूरी रखें. ऐसा करना महत्वपूर्ण है और इसका हमेशा ध्यान रखें. ऐसा करने से आप सामने वाले वाहन के अचानक रुकने या मुड़ने की स्थिति में हादसे से बच पाएंगे क्योंकि आपको अपनी कार रोकने या अन्य प्रतिक्रिया करने के लिए ज्यादा समय मिलेगा.

3. डिस्ट्रैक्शन से बचें
ड्राइविंग के दौरान डिस्ट्रैक्टेड से बचना चाहिए क्योंकि डिस्ट्रैक्टेड के कारण काफी हादसे होते हैं. इसीलिए, सेफ ड्राइविंग करनी है तो डिस्ट्रैक्शन से बचें. फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल ना करें और अपना ध्यान पूरी तरह से सड़क तथा ड्राइविंग पर रखें.

4. यातायात नियमों का पालन 
सड़क पर सभी की सुरक्षा जरूरी है और इसके लिए यातायात नियम बनाए गए हैं. स्पीड लिमिट, ट्रैफिक सिग्नल और सड़क के अन्य नियमों का पालन जरूर करें. नियमों का पालन करने से आप खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने में मदद कर पाएंगे.

5. कार का रखरखाव
कार का रखरखाव अच्छे से करें. इसका मतलब है, जैसे- कार में कोई खराबी हो तो उसे ठीक कराएं, टायरों में हवा सही मात्रा रखें, ब्रेक अच्छी स्थिति में होने चाहिए और लाइट्स ठीक से काम करनी चाहिए आदि.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news