आ गई Royal Enfield Electric 'Bullet'! धुआंधार दौड़ती है, रेंज और कीमत इतनी
Advertisement

आ गई Royal Enfield Electric 'Bullet'! धुआंधार दौड़ती है, रेंज और कीमत इतनी

Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड बुलेट की दुग-दुग वाली आवाज लगभग सभी लोग पहचानते होंगे. लेकिन, क्या ऐसा हो सकता है कि तेज रफ्तार बुलेट आपके पास से गुजर जाए और आवाज भी ना आए?

आ गई Royal Enfield Electric 'Bullet'! धुआंधार दौड़ती है, रेंज और कीमत इतनी

Royal Enfield Gasoline: रॉयल एनफील्ड बुलेट की दुग-दुग वाली आवाज लगभग सभी लोग पहचानते होंगे. लेकिन, क्या ऐसा हो सकता है कि तेज रफ्तार बुलेट आपके पास से गुजर जाए और आवाज भी ना आए? आपको यह पढ़कर थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन ऐसा हो सकता है. हालांकि, इसके लिए बुलेट को इलेक्ट्रिक-पावर्ड बनाना होगा क्योंकि इलेक्ट्रिक मोटर होने पर वह आवाज नहीं करेगी.

बेंगलुरू बेस्ड बुलेटियर कस्टम्स (Bulleteer Customs) ने ऐसा ही किया है. इन्होंने बुलेट को इलेक्ट्रिक बुलेट में तबदील कर दिया है. इस इलेक्ट्रिक बुलेट को 'Gasoline' नाम दिया गया है. यह रॉयल एनफील्ड Bullet (1984 मॉडल) पर बेस्ड है. बाइक को बॉबर लुक देने के लिए चेचिस को 3 इंच लंबा किया गया है. इसमें नए डिज़ाइन का फ्यूल टैंक दिया गया है. 

बाइक के इंजन को हटाकर बैटरी लगाई गई है और बैटरी को ऐसे कवर से ढका गया है, जो बड़े इंजन जैसा दिखता है. इसे फ्यूल टैंक के ठीक नीचे लगाया गया है. इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स हैं. इसमें 5kW की क्षमता वाला BLDC हब मोटर और 72 वोल्ट 80 Ah की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है. 

यह बाइक रेगुलर मोड में 90 किमी जबकि इकोनॉमी मोड में 100 किमी से ज्यादा की रेंज ऑफर कर सकती है. इसकी बैटरी को तकरीबन 7 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. इसे 15 एम्पीयर के घरेलू सॉकेट से चार्ज कर सकते हैं. बाइक की टॉप स्पीड 110kmph है.

बाइक की एक खास बात यह भी है कि इसमें बेल्ट या चेन सिस्टम नहीं दिया गया बल्कि इलेक्ट्रिक मोटर को पीछे वाले पहिए से सीधे जोड़ा गया है. बताया जा रहा है कि इस बाइक को तैयार करने में तकरीबन 3 लाख रुपये का खर्च आया है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news