Advertisement
photoDetails1hindi

सफर या छुट्टियों पर जाने से पहले रख लीजिये ये जरूरी सामान, नहीं तो होगी परेशानी

नई दिल्ली: लंबे सफर या परिवार के संग छुट्टियां मनाने जाते समय आपको बहुत खुशी होती है. इस खुशी में कोई परेशानी ना आ जाए इसका ध्यान भी आपको रखना होता है. बीच रास्ते में आपकी कार का टायर पंक्चर हो जाए और स्टैपनी यानी स्पेयर टायर भी कार में मौजूद ना हो. अगर स्टैपनी हो तो वो पंचर हो. या फिर मान लीजिये आप जंगल से गुजर रहे हों, आप-पास कोई दुकान ना हो और पीने का पानी ही खत्म हो जाए. सफर के दौरान ऐसी बहुत से चीजें हो सकती हैं जिनकी वजह से आपका मूड खराब हो सकता है. ऐसे में आज आपको देने जा रहे हैं वो टिप्स जिन्हें फॉलो करेंगे तो आप काफी हद तक सफर के दौरान होने वाली परेशानियों से अपना बचाव कर सकेंगे. आराम की नींद लेने के लिए कार में एक नैक पिलो रखें ताकि आपकी गर्दन पर जोर ना पड़ें. कड़ी धूप से बचने के लिए हमेशा चश्मा काम आता है, खासतौर पर सनग्लास, तो इसे भी कार में रखें. कुछ नाश्ता भी कार में लेकर चलें ताकि भूख लगने पर सुविधा हो. 

 

पंचर किट

1/9
पंचर किट

मान लीजिए घनी आबादी से दूर किसी सूनसान जगह आपकी कार का टायर पंचर हो जाता है और कार में रखी स्टैपनी यानी पांचवा टायर भी यदि पंक्चर निकले या उसमें हवा ना हो, तो कितना गुस्सा आता है. इस समस्या से बचा जा सकता है. बाज़ार में किफायती टायर पंक्चर रिपेयर किट मिलते हैं जो ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं. इनकी मदद से कुछ ही मिनटों में कार के पंक्चर टायर कोआप खुद आसानी से दरुस्त कर सकते हैं.

मेडिकल किट

2/9
मेडिकल किट

अगर आप किसी सफर पर हैं और किसी दुर्घटना का शिकार हो गए हैं तो यह बहुत आवश्यक है कि आपकी कार में प्राथमिक इलाज का ज़रूरी सामान रखा हो. इसके अलावा चक्कर आने या उल्टी होने की समस्या से निजात पाने की दवा भी आपको फर्स्ट ऐड किट के अलावा रखनी चाहिए. वैसे तो कार कंपनियां कार के साथ फर्स्ट ऐड किट देती हैं, लेकिन इससे बेहतर आप अपने हिसाब से एक डिब्बे में कारगर दवाइयां और चोटिल होने पर उपचार का सामन कार में रखें.

एक्स्ट्रा टायर

3/9
एक्स्ट्रा टायर

पंचर किट के अलावा आपकी कार में स्पेयर टायर होना बहुत जरूरी है, वो भी अच्छी हालत में. स्पेयर टायर के साथ जैक होना भी होना चाहिए. क्योंकि टायर बदलने में इसी जैक का इस्तेमाल किया जाता है. अमूमन कार का टायर पंक्चर होने पर इसकी स्टैपनी काम आती है और कुछ ही मिनटों में सफर दोबारा शुरू किया जा सकता है, बशर्ते कार की स्टैपनी पंक्चर ना हो और उसमें पर्याप्त हवा हो.

साथ हों जरूरी दस्तावेज

4/9
साथ हों जरूरी दस्तावेज

अगर आप लंबी दूरी तय करने निकले हैं तो अपने साथ खुदके और कार के सभी कागज़ रखना ना भूलें. इनमें ड्राइविंग लायसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, वाहन बीमा, पीयूसी, आधार कार्ड शामिल हैं और इन सभी ओरिजनल दस्तावेज़ों की कॉपी रखना भी ना भूलें.

रेफ्लेक्टर्स और टॉर्च

5/9
रेफ्लेक्टर्स और टॉर्च

किसी भी विषम परिस्थिति में रिफ्लैक्टर्स बहुत कारगर साबित होते हैं. कार खराब होने पर त्रिकोण आकार के चमकने वाले ये रिफ्लैक्टर्स गुज़रने वाले सभी वाहनों को दिखाई देते हैं और इन्हें देखकर लोग आपकी मदद के लिए आगे आ सकते हैं. इसके अलावा अपने साथ एक फ्लैशलाइट अथवा टॉर्च भी रखें ताकि रात के समय आस-पास की गतिविधी दिखाई दे सके.

 

 

जीपीआरएस और मैप

6/9
जीपीआरएस और मैप

किसी यात्रा की शुरुआत में ही आप पूरे रास्ते का मैप डाउनलोड कर लें या फिर इस रास्ते का मैप ही अपने साथ रखें. जब तक इंटरनेट है, तबतक जीपीआरएस आपको हर मोड़ की जानकारी देता है. मैप डाउनलोड करने पर आपको इंटरनेट ना मिलने की दशा में भी मैप पर रास्ता दिखता रहेगा. भले ही आपको रास्ता याद हो, जीपीआरएस का इस्तेमाल अवश्य करें.

पावर बैंक और चार्जर

7/9
पावर बैंक और चार्जर

पूरे रास्ते आपका मोबाइल ऑन रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए कार के अंदर USB पोर्ट से चलने वाला चार्जर ज़रूर रखें. इसके अलाव पावरबैंक भी काफी कारगर विकल्प है जिसे घर से पूरी तरह चार्ज करके निकलें. नए और आधुनिक पावर बैंक की क्षमता काफी बढ़ चुकी है जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर 5-6 बार आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं.

 

कैश

8/9
कैश

 शहरों से अलग छोटे इलाकों या हिल स्टेशन पर पेटीएम या गूगल पे काम नहीं करता, सैलानियों को कई बार काफी पैदल चलकर किसी स्थान पर जाना होता है जहां मोबाइल नेटवर्क भी नहीं होता. इस दशा में अगर आप पानी की बॉटल या कुछ और सामान खरीदना चाहते हैं तो आपके पास नकद होना चाहिए. इसके अलावा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फेल होने पर भी नकद ही काम आता है, तो जब भी लंबे सफर पर निकलें, समय-समय पर कैश निकालकर अपने पास रखें.

मास्क और टिस्यू पेपर

9/9
मास्क और टिस्यू पेपर

 लंबी दूरी तय करते समय उस जगह और पर्यावरण को साफ रखने के लिए बिन बैग्स यानी कचरा रखने वाली पन्नी साथ रखें और अपनी यात्रा का पूरा कचरा उसी में रखकर किसी डस्टबिन में डालें. इसके अलावा पानी की एक बड़ी बॉटल, महामारी को ध्यान में रखते हुए सेनिटाइज़र और मास्क, टिशू पेपर्स भी अपनी सहूलियत के लिए कार में रख सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़