Advertisement
trendingPhotos1604608
photoDetails1hindi

Car AC से जुड़ी ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं पता! पैसे बचाने के चक्कर में कर रहे गलती

Car Care Tips: गाड़ियों में दिए गए AC को लेकर अधिकतर लोगों के मन में पहला सवाल यही आता है कि क्या AC चलाने से कार का माइलेज घट जाता है. दूसरा सवाल होता है कि क्या AC की जगह कार की खिड़कियां खोलना सही रहता है? 

 

1/5

Car Air Conditioning: सर्दियां लगभग जा चुकी हैं और गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है. घर हो या कार, इस मौसम में AC (एयर कंडीशनर) का जमकर इस्तेमाल होता है. गाड़ियों में दिए गए AC को लेकर अधिकतर लोगों के मन में पहला सवाल यही आता है कि क्या AC चलाने से कार का माइलेज घट जाता है. दूसरा सवाल होता है कि क्या AC की जगह कार की खिड़कियां खोलना सही रहता है? यहां हम इन दोनों ही सवाल का जवाब जानने की कोशिश करेंगे.  

2/5

सबसे पहले बात माइलेज की. इसका जवाब है, हां. कार एसी फ्यूल इकॉनमी या माइलेज पर प्रभाव डाल सकता है. जब एसी सिस्टम चालू होता है, तो यह कंप्रेसर को संचालित करने के लिए इंजन से पावर इस्तेमाल करता है. इससे इंजन पर बोझ बढ़ सकता है और इसके चलते इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इस वजह से इंजन समान स्पीड और परफॉर्मेंस को बनाए रखने के लिए ज्यादा फ्यूल लेता है.

3/5

Car AC के जरिए फ्यूल की खपत कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे बाहर का तापमान, आर्द्रता का स्तर और एसी की तापमान सेटिंग. सामान्य तौर पर, फ्यूल की खपत पर कम करने के लिए इसे मध्यम सेटिंग्स पर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

4/5

अब दूसरा सवाल आता है कि क्या फ्यूल बचाने के लिए खिड़कियां खोलकर कार चलाना सही रहता है? अगर आप हाईवे पर तेज रफ्तार से चलती हुई कार में ऐसा करने की सोच रहे हैं तो आप गलत हैं. ऐसा करने से आपको ताजी हवा तो मिल सकती है, लेकिन कार के माइलेज बढ़ने की जगह घट जाएगा. 

5/5

तेज रफ्तार कार में खिड़कियां खोलने से हवा कार को पीछे धकेलती है. इससे इंजन को ज्यादा जोर लगाने होंगे और फ्यूल की ज्यादा खपत होगी. तेज रफ्तार कार में खिड़कियां बंद ही रखें, हो सके तो आप AC का इस्तेमाल कर लें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़