Nitin Gadkari चलाते हैं यह गजब की कार, ना पेट्रोल की झंझट ना चार्जिंग की, 2 रुपये/KM का खर्च
Advertisement
trendingNow11567560

Nitin Gadkari चलाते हैं यह गजब की कार, ना पेट्रोल की झंझट ना चार्जिंग की, 2 रुपये/KM का खर्च

Nitin Gadkari Car: बहुत से लोग यह जानना चाहते होंगे कि नितिन गडकरी आखिर खुद किस कार में सफर करते हैं. उन्हें जिस एक कार से लगाव है वह टोयोटा की है. इस कार का खर्चा सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.  

Nitin Gadkari चलाते हैं यह गजब की कार, ना पेट्रोल की झंझट ना चार्जिंग की, 2 रुपये/KM का खर्च

Toyota Mirai Hydrogen Car: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कारों और टेक्नोलॉजी में काफी रूचि है. उन्हें अक्सर कारों से जुड़े कार्यक्रमों में देखा जा सकता है. वह लगातार देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने की बात कर रहे हैं. इसके अलावा वह बायो ईंधन से चलने वाली कारों पर भी फोकस कर रहे हैं. बहुत से लोग यह जानना चाहते होंगे कि नितिन गडकरी आखिर खुद किस कार में सफर करते हैं. हो सकता है उनके गैराज में मर्सिडीज या स्कॉर्पियो जैसी कारें भी हों, लेकिन उन्हें जिस एक कार से लगाव है वह टोयोटा की है. 

नितिन गडकरी टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) सेडान का इस्तेमाल करते हैं. एक बार वह इस कार से पार्लियामेंट आते भी देखे गए हैं. खास बात है कि यह हाइड्रोजन से चलने वाली कार है. टोयोटा ने इसे पिछले साल डेमो कार के रूप में पेश किया है और गडकरी के पास यह कार टेस्टिंग के रूप में मौजूद है. इस कार का खर्चा सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.  

सिर्फ 2 रुपये प्रति KM का खर्च
नितिन गडकरी का कहना है कि हमें फ्यूल में आत्मनिर्भर होना होगा. इसलिए हाइड्रोजन कारों पर फोकस किया जा रहा है. गडकरी ने बताया कि जहां इलेक्ट्रिक कारों का खर्च प्रति किमी. 1 रुपये है. इस हाइड्रोजन कार का खर्च 1.5 से 2 रुपये प्रति किमी. है. उन्होंने कहा, "वर्तमान में हम 8 लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल का आयात करते हैं. अगर हम एक आत्मनिर्भर देश बनना चाहते हैं तो हमें भारत में हाइड्रोजन आधारित ईंधन का उत्पादन करने की आवश्यकता है."

क्या हैं कार के फीचर्स
टोयोटा मिराई हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी पर काम करती है. इसमें एक हाइड्रोजन टैंक होता है, जिसकी गैस ऑक्सीजन के साथ रिएक्शन करके गाड़ी चलाती है. इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर भी है, जो 182 PS की पावर और 406 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. इसमें 1.24 kWH क्षमता वाला बैटरी पैक. इसमें 5.2 किलोग्राम क्षमता वाला हाइड्रोजन टैंक दिया गया है. एक बार टैंक फुल कराने पर यह कार 646 किलोमीटर तक चल सकती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news