Nitin Gadkari की फेवरिट कार, देखकर आपको भी होगा प्यार, ₹1 KM का खर्च
Advertisement

Nitin Gadkari की फेवरिट कार, देखकर आपको भी होगा प्यार, ₹1 KM का खर्च

Cars at Auto Expo 2023: यह एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार है, जो हाइड्रोजन से चलती है. यह एक बार टैंक फुल होने पर 640KM तक की रेंज दे सकती है. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब इस कार को भारत लाया गया है. 

Nitin Gadkari की फेवरिट कार, देखकर आपको भी होगा प्यार, ₹1 KM का खर्च

Toyota Mirai hydrogen Car: टोयोटा ने ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्हीकल (FCEV) पेश की है. इसका नाम Toyota Mirai है. इसे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की फेवरेट कार माना जाता है, क्योंकि वह खुद इस कार को पर्सनली इस्तेमाल करते हैं. खास बात है कि यह एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार है, जो हाइड्रोजन से चलती है. यह एक बार टैंक फुल होने पर 640KM तक की रेंज दे सकती है. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब इस कार को भारत लाया गया है. कंपनी इस कार को हाइड्रोजन कारों के पायलट प्रोजेक्ट के रूप में भारत लेकर आई है. 

क्या चलती है हाइड्रोजन कार? (How Hydrogen Car Works)
यह एक प्रकार की इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) ही होती है जिसमें हाइड्रोजन टैंक दिया होता है. वायुमंडल की ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के बीच रिएक्शन होता है, जिससे इलेक्ट्रिसिटी जेनरेट होती है. इससे इलेक्ट्रिक मोटर और फिर कार चलती है. एक्स्ट्रा पावर को कार में लगी बैटरी में स्टोर कर दिया जाता है. 

अगर टोयोटा मिराई (Topyota Mirai) कार की बात करें तो इसमें 3 हाइड्रोजन टैंक दिए गए हैं. इन टैंक्स को सिर्फ 5 मिनट में भराया जा सकता है. इसमें 1.24kWh का बैटरी पैक भी दिया गया है. टोयोटा मिराई एक बार फ्यूल टैंक फुल कराने पर 650 किलोमीटर तक चल सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली इस कार से सफर करने पर 1 रुपये प्रत‍ि क‍िमी से भी कम का खर्च आएगा. 

 

मिराई को टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया गया है. यह कूपे स्टाइल की सेडान है, जो देखने में काफी खूबसूरत है. 4.9 मीटर लंबी टोयोटा मिराई में 20 इंच की व्हील और 12.3 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम समेत स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स की भरमार है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news