ये है भारत की सबसे सस्ती Disc Brake वाली मोटरसाइकिल, LED DRL के साथ मिलते हैं कई जबरदस्त फीचर्स
Advertisement

ये है भारत की सबसे सस्ती Disc Brake वाली मोटरसाइकिल, LED DRL के साथ मिलते हैं कई जबरदस्त फीचर्स

Disc Brake Bike: डिस्क ब्रेक मोटरसाइकिल्स में आम हो गया है, हालांकि ज्यादातर इन्हें 110 CC से ऊपर की क्षमता वाली मोटरसाइकिल में दिया जाता है जिनमें स्पीड ज्यादा होती है, हालांकि 115 सीसी की भी एक मोटरसाइकिल है जिसमें डिस्क ब्रेक ऑफर किया जा रहा है.

Photo Credit: auto.com

Budget Indian Bike with Disc Brake: डिस्क ब्रेक भारतीय बाइक्स में काफी पहले से ऑफर किए जा रहे हैं, इन्हें बाइक्स में लगाने का मकसद सुरक्षा को बढ़ाना था. हालांकि कम सीसी वाली मोटरसाइकिल्स में इनका कोई भी इस्तेमाल नहीं है क्योंकि उनकी अधिकतम स्पीड को ड्रम ब्रेक से भी कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन Bajaj ने अपनी एंट्री लेवल मोटरसाइकिल में भी ये फीचर ऑफर किया है जिससे राइडर की सेफ्टी नेक्स्ट लेवल पर पहुंच जाती है. आज हम आपको बजाज की सबसे सस्ती बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें डिस्क ब्रेक ऑफर किया जा रहा है. 

  1. डिस्क ब्रेक से लैस है ये मोटरसाइकिल 
  2. सेफ्टी के मामले में है सेगमेंट में सबसे आगे 
  3. डिजाइन है बेहद ही स्टाइलिश और स्पोर्टी 

कौन सी है ये मोटरसाइकिल 

जिस मोटरसाइकिल की हम बात कर रहे हैं वो Bajaj Platina 110 है, ये काफी पॉपुलर मोटरसाइकिल है. ये Electronic Injection तकनीक से लैस है जिससे माइलेज आम बाइक्स की तुलना में थोड़ा बढ़ जाता है. मोटरसाइकिल में कंपनी ने 115.45 cc का इंजन लगाया है. ये इंजन 7000 rpm पर 6.33 kW की मैक्सिमम पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसमें आपको 5 स्पीड गियरबॉक्स मिलता है. ये मोटरसाइकिल 90 kmph की टॉप स्पीड पर आसानी से पहुंच सकती है. 

मोटरसाइकिल में ग्राहकों को 11 L की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया जाता है. आपको बता दें कि मोटरसाइकिल के फ्रंट में आपको हाइड्रॉलिक, टेलिस्कोपिक फोर्क मिलते हैं तो वहीं पर रियर की बात करें तो इसमें आपको SOS nitrox canister मिलते हैं. ब्रेक्स की बात की जाए तो फ्रंट में 130 mm ड्रम और 240 mm डिस्क ब्रेक मिलते हैं वहीं रियर में 110 mm ड्रम ब्रेक मिलते हैं. कीमत की बात करें तो ग्राहक इसे 69,216 रुपये की (एक्स-शोरूम) कीमत पर खरीदा जा सकता है. डिजाइन और खासियतों के मामले में इस मोटरसाइकिल का कोई भी जवाब नहीं है. सेगमेंट में ये सबसे सस्ती डिस्क ब्रेक वाली मोटरसाइकिल है ऐसे में ग्राहकों के बीच इसकी अच्छी डिमांड है और आप अगर इसे परचेज करना चाहते हैं तो आपके लिए भी ये अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

 

Trending news