Maruti के इस कदम ने उड़ाई Tata-Hyundai की नींद! ला रही ये दो नई कारें
Advertisement

Maruti के इस कदम ने उड़ाई Tata-Hyundai की नींद! ला रही ये दो नई कारें

Maruti Upcoming Cars: मारुति सुजुकी स्विफ्ट और मारुति सुजुकी डिजायर. दोनों ही आमतौर पर टॉप-10 बिक्री वाली कारों में शामिल रहती हैं. यह दोनों ही कारें अपने-अपने सेगमेंट में काफी अच्छा परफॉर्म कर रही हैं. 

Maruti के इस कदम ने उड़ाई Tata-Hyundai की नींद! ला रही ये दो नई कारें

Upcoming Cars: मारुति सुजुकी स्विफ्ट और मारुति सुजुकी डिजायर. दोनों ही आमतौर पर टॉप-10 बिक्री वाली कारों में शामिल रहती हैं. यह दोनों ही कारें अपने-अपने सेगमेंट में काफी अच्छा परफॉर्म कर रही हैं. टाटा और हुंडई, दोनों ही इन कारों के मुकाबले में अपना कोई मजबूत मॉडल नहीं ला पाईं (सेगमेंट के आधार पर), जो बिक्री के मामले में इन्हें अच्छी टक्कर दे पाए. इसी बीच अब मारुति अपनी इन दोनों कारों को जनरेशन अपडेट देने वाली है. इससे इनकी बिक्री में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

मारुति सुजुकी नेक्स्ट-जेन स्विफ्ट और डिजायर पर काम कर रही है, जिसे मार्च 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है. गौरतलब है कि नई सुजुकी स्विफ्ट का परीक्षण पहले ही शुरू हो चुका है. नए मॉडल में स्टाइलिंग, फीचर्स और पावरट्रेन के मामले में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. नए मॉडल को स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया जा सकता है, जैसा कि नई ग्रैंड विटारा में भी देखने को मिली है.

नई-जेनरेशन स्विफ्ट और डिजायर को टोयोटा की स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा. रिपोर्ट्स की माने तो नई स्विफ्ट और डिजायर देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें होंगी. नए मॉडल कथित तौर पर लगभग 35-40kmpl तक का माइलेज दे सकेंगी. स्विफ्ट और डिज़ायर के नए स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन आगामी CAFE II (कॉर्पोरेट एवरेज फ्यूल इकोनॉमी) स्टैंडर्ड पर खरा उतरेंगे. 

निचले वेरिएंट में मैनुअल और एएमटी के साथ 1.2 लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन पेश किया जाना जारी रहेगा. हालांकि, अभी दोनों ही कारों के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन, जनरेशन अपडेट होने के कारण उम्मीद की जा सकती है कि दोनों ही कारों में बड़े बदलाव होंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news