Tata Tiago EV का अब क्या होगा? Maruti ला रही सबसे सस्ती Electric Car!
Advertisement

Tata Tiago EV का अब क्या होगा? Maruti ला रही सबसे सस्ती Electric Car!

Maruti Wagon R: मारुति सुजुकी भारतीय सड़कों पर 2018 से ऑल-इलेक्ट्रिक वैगनआर हैचबैक का परीक्षण कर रही थी लेकिन बीच में कहा जाने लगा था कि इसे लॉन्च नहीं किया जाएगा. हालांकि, अब ऐसा लगने लगा है कि आखिरकार हैचबैक का इलेक्ट्रिफाइड वर्जन पेश किया जाएगा.

Tata Tiago EV का अब क्या होगा? Maruti ला रही सबसे सस्ती Electric Car!

Wagon R EV: जापानी ऑटोमेकर सुजुकी वित्त वर्ष 2030 के अंत से पहले भारतीय बाजार में 6 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी ने एक टीजर जारी किया है, जिससे इस बात की पुष्टि होती है कि जिम्नी और फ्रोंक्स स्टाइल वाले इलेक्ट्रिक वाहन हमारे बाजार में उतारे जाएंगे. इसके अलावा, टीजर से यह भी पता चलता है कि मारुति वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन भी आएगा. 

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी भारतीय सड़कों पर 2018 से ऑल-इलेक्ट्रिक वैगनआर हैचबैक का परीक्षण कर रही थी लेकिन बीच में कहा जाने लगा था कि इसे लॉन्च नहीं किया जाएगा. हालांकि, अब ऐसा लगने लगा है कि आखिरकार हैचबैक का इलेक्ट्रिफाइड वर्जन पेश किया जाएगा. अगर यह लॉन्च होती है तो Tata Tiago EV को टक्कर देगी, जो अभी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. 

टियागो ईवी 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है. मारुति सुजुकी वैगनआर की कीमत भी इसी के आस पास रह सकती है. WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की संभावना है. दरअसल, टोयोटा के साथ साझेदारी में मारुति सुजुकी कम लागत वाली बैटरी तैयार करने के लिए बैटरी निर्माण पर काम कर रही है. इससे कार की कीमत कम रखने में मदद मिलेगी. WagonR का इलेक्ट्रिक वर्जन लगभग 300km की रेंज देने में सक्षम हो सकता है. 

मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर 2024-25 में भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की घोषणा की है, जो टोयोटा के 27PL प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा. नई ईवी मारुति सुजुकी ईवीएक्स इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगी, जिसे 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news