Tata-Mahindra को पटखनी देने के लिए Maruti ने खेला दांव, तगड़े सेफ्टी फीचर की चल रही टेस्टिंग
Advertisement

Tata-Mahindra को पटखनी देने के लिए Maruti ने खेला दांव, तगड़े सेफ्टी फीचर की चल रही टेस्टिंग

Maruti Suzuki Safety Feature: मारुति की कारों पर अक्सर सेफ्टी के मामले में फिसड्डी होने के आरोप लगते रहे हैं. जबकि टाटा और महिंद्रा की अधिकतर कारें 5 स्टार रेटिंग हासिल करती हैं. ऐसे में मारुति अब सेफ्टी के मामले में बड़ा दांव चलने जा रही है.

Tata-Mahindra को पटखनी देने के लिए Maruti ने खेला दांव, तगड़े सेफ्टी फीचर की चल रही टेस्टिंग

Maruti Suzuki ADAS Car: मारुति की कारों पर अक्सर सेफ्टी के मामले में फिसड्डी होने के आरोप लगते रहे हैं. सेफ्टी रेटिंग के मामले में कंपनी की स्विफ्ट, वैगनआर और इग्निस जैसी कारों कुछ खास कमाल नहीं कर पाई हैं. जबकि टाटा और महिंद्रा की अधिकतर कारें 5 स्टार रेटिंग हासिल करती हैं. ऐसे में मारुति अब सेफ्टी के मामले में बड़ा दांव चलने जा रही है. जल्द ही Maruti Suzuki की कारों में ADAS फीचर मिलन जा रहा है. यह एक ऐसा सेफ्टी फीचर है, जो महंगी कारों में ही देखने को मिलता है. फिलहाल Hyundai, MG, Mahindra और Toyota ने ही अपने कुछ मॉडल में इस फीचर को दिया है. 

ताजा रिपोर्ट की मानें तो मारुति सुजुकी ने भारत में ADAS की टेस्टिंग शुरू कर दी है. हाल ही में Swift Sport को ADAS फ़ीचर्स के साथ टेस्टिंग करते देखा गया है. कहा जा रहा है कि मारुति सबसे पहले अपनी 7-सीटर एसयूवी में इस फीचर को पेश करेगी. यह कार टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस पर आधारित होगी. Toyota MPV में मिलने वाले ADAS-फीचर्स को कंपनी ने Toyota Safety Sense नाम दिया है. इसके तहत निम्न सुविधाएं मिलती हैं:

प्री-कोलिजन वार्निंग
लेन कीप असिस्ट
रडार बेस्ड डायनामिक क्रूज कंट्रोल
रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट

क्या होता है ADAS फीचर?
इसे एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance Systems) कहा जाता है. यह खास सेफ्टी फीचर है, जो आपको सुरक्षित रखने में मदद करता है. इसमें छोटे-छोटे फीचर्स की एक लंबी लिस्ट होती है. इसमें मिलने वाला एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल आपकी कार की स्पीड को सामने मौजूद वाहन के हिसाब से एडजस्ट करता है. वहीं इमरजेंसी ब्रेकिंग का फीचर टक्कर होने की स्थिति में कार को रोक देता है. 

आपको बता दें कि भारत में फिलहाल Swift Sports की बिक्री नहीं होती, लेकिन कंपनी इसका इस्तेमाल ADAS की टेस्टिंग के लिए कर रही है. 
इससे पहले ग्रैंड विटारा को कुछ महीने पहले गुरुग्राम में ADAS फीचर्स की टेस्टिंग करते हुए देखा गया था. उम्मीद है कि मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा समेत कई दूसरे मॉडल्स में भी इस फीचर को जोड़ सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news