Maruti: इस 7 Seater कार की गजब दीवानगी! 94 हजार पेंडिंग ऑर्डर, फिर भी धड़ाधड़ बुक कर रहे ग्राहक
Advertisement
trendingNow11597891

Maruti: इस 7 Seater कार की गजब दीवानगी! 94 हजार पेंडिंग ऑर्डर, फिर भी धड़ाधड़ बुक कर रहे ग्राहक

Maruti Suzuki 7 Seater Car: मारुति सुजुकी का मानना है कि सेमीकंडक्टर की किल्लत अगली कुछ तिमाहियों तक बनी रह सकती है. जिससे कुछ खास कारों की सप्लाई में देरी और बढ़ जाएगी. 

Maruti: इस 7 Seater कार की गजब दीवानगी! 94 हजार पेंडिंग ऑर्डर, फिर भी धड़ाधड़ बुक कर रहे ग्राहक

Maruti Ertiga Pending Order: इन दिनों कारों पर लगातार बढ़ता वेटिंग पीरियड ग्राहकों के लिए समस्या बना हुआ है. ऐसा सेमीकंडक्टर चिप की कमी के चलते हो रहा है. ऐसा माना जा रहा था कि जल्द ही किल्लत खत्म हो जाएगी, लेकिन देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने दावे को सिरे से नकार दिया है. मारुति सुजुकी का मानना है कि सेमीकंडक्टर की किल्लत अगली कुछ तिमाहियों तक बनी रह सकती है. जिससे कुछ खास कारों की सप्लाई में देरी और बढ़ जाएगी. MSI के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि सेमीकंडक्टर की सप्लाई अब भी एक समस्या बनी हुई है. उन्होंने कहा, ‘‘पिछली तिमाही में सेमीकंडक्टर की वजह से 46,000 यूनिट्स का नुकसान उठाना पड़ा था. इस तिमाही में भी कुछ मॉडलों के लिए यह समस्या बनी हुई है.’’

इस 7 सीटर कार के ग्राहक दीवाने
मारुति सुजुकी के पास 3.69 लाख कारों की बुकिंग पेंडिंग है, जिसमें अकेले अर्टिगा मॉडल की ही 94,000 यूनिट्स की बुकिंग है. इसके अलावा ग्रैंड विटारा और ब्रेजा जैसे लोकप्रिय मॉडलों की भी क्रमशः 37,000 और 61,500 से अधिक बुकिंग हैं.

मॉडर्न दौर की कारों में सेमीकंडक्टर चिप का इस्तेमाल प्रमुखता से होता है. ऐसे में इन चिपों की उपलब्धता सुगम न होने से गाड़ियों की आपूर्ति भी नहीं हो पाती है. पिछले 3 सालों से सेमीकंडक्टर की उपलब्धता एक समस्या बनी हुई है. MSI को सेमीकंडक्टर नहीं मिल पाने की समस्या आगे भी बने रहने की आशंका सता रही है. 

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘यह अनुमान लगा पाना काफी मुश्किल है कि हालात कब सामान्य हो पाएंगे. इसकी वजह यह है कि अभी ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है.’’ उन्होंने कहा कि देश के यात्री वाहन बाजार में एसयूवी 42.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अग्रणी भूमिका में आ चुका है. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक यात्री वाहनों की बिक्री का आंकड़ा 38.8 लाख यूनिट्स तक जा सकता है जो अब तक का रिकॉर्ड होगा. पिछले वित्त वर्ष में 30.7 लाख यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी.

(भाषा इनपुट के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news