Maruti Brezza CNG: 30KM माइलेज के साथ आ रही CNG वाली सस्ती SUV, गियरबॉक्स भी होगा ऑटोमैटिक
Advertisement
trendingNow11441319

Maruti Brezza CNG: 30KM माइलेज के साथ आ रही CNG वाली सस्ती SUV, गियरबॉक्स भी होगा ऑटोमैटिक

Maruti Brezza CNG launch Date:  कंपनी अपनी मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza) एसयूवी को भी सीएनजी अवतार में लाने जा रही है. यह अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी होगी, जो सीएनजी के साथ ऑफर की जाएगी. Brezza CNG करीब 30 kmpl का माइलेज देगी.

 

Maruti Brezza CNG: 30KM माइलेज के साथ आ रही CNG वाली सस्ती SUV, गियरबॉक्स भी होगा ऑटोमैटिक

Maruti Brezza CNG Mileage: मारुति सुजुकी अपने सीएनजी लाइनअप को लगातार बढ़ा रही है. कंपनी ने हाल ही में अपनी XL6 और Baleno को सीएनजी वेरिएंट में उतारा है. अब कंपनी अपनी मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza) एसयूवी को भी सीएनजी अवतार में लाने जा रही है. यह अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी होगी, जो सीएनजी के साथ ऑफर की जाएगी. इस एसयूवी के फेसलिफ्ट अवतार को जुलाई 2022 में लाया गया था. तबसे इस गाड़ी की बिक्री में काफी उछाल देखने को मिल रहा है. इसे 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था. 

चार वेरिएंट में आएगी सीएनजी किट
अब तक मिली लीक जानकारी के अनुसार, मारुति सुजुकी वर्तमान में उपलब्ध ब्रेजा के सभी वेरिएंट में सीएनजी पावरट्रेन की पेशकश करेगी. इसमें नई पीढ़ी के ब्रेज़ा के LXi, VXi, ZXi और ZXi+ वेरिएंट शामिल हैं. मारुति ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट के साथ भी सीएनजी की पेशकश कर सकती है. ऐसा पहली बार देखने को मिलेगा. 

ऐसा होगा डिजाइन
जहां तक ​​डिजाइन का सवाल है, ब्रेजा सीएनजी में कोई खास बदलाव नहीं होगा. सबसे बड़ा बदलाव बूटस्पेस में होगा जहां सीएनजी किट लगाई जाएगी. इसमें 1.5 लीटर के नए के सीरीज पेट्रोल इंजन को ही दिया जाएगा. यह करीब 100 बीएचपी की पावर और 136 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. सीएनजी मोड में परफॉर्मेंस आउटपुट थोड़ा कम रहने की उम्मीद है. 

माइलेज की बात करें तो ऐसा कहा जा रहा है कि Brezza CNG करीब 30 kmpl का माइलेज देगी. इसमें अर्टिगा और एक्सएल6 की तरह 60 लीटर की सीएनजी किट मिल सकती है.  मारुति ब्रेज़ा सीएनजी वेरिएंट की कीमत ₹9 लाख से कम से शुरू होने की उम्मीद है. लॉन्च होने पर यह बाजार में सबसे सस्ती सीएनजी एसयूवी होने की उम्मीद है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news