Best Car: हारकर भी बाजीगर निकली यह Maruti कार, बिक्री में 141% ग्रोथ, Nexon-Creta को चटाई धूल
Advertisement

Best Car: हारकर भी बाजीगर निकली यह Maruti कार, बिक्री में 141% ग्रोथ, Nexon-Creta को चटाई धूल

Best Selling Car: जनवरी 2023 में टॉप 10 कारों में से मारुति सुजुकी की 7 गाड़ियां रही हैं. कंपनी की एक कार ऐसी भी रही, जो कई पायदान खिसक गई. हालांकि फिर भी इसकी बिक्री में सीधा 141 फीसदी का उछाल देखा गया है. 

Best Car: हारकर भी बाजीगर निकली यह Maruti कार, बिक्री में 141% ग्रोथ, Nexon-Creta को चटाई धूल

Maruti Car Sales: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की पैसेंजर वाहनों बिक्री में बीते महीने 14 फीसदी का उछाल देखा गया है. इस दौरान कंपनी ने भारत में कुल 1,55,142 यात्री वाहनों की बिक्री की है. जनवरी 2023 में टॉप 10 कारों में से मारुति सुजुकी की 7 गाड़ियां रही हैं. कंपनी की मारुति ऑल्टो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही. इसकी 21 हजार से भी ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई है. कंपनी की एक कार ऐसी भी रही, जो कई पायदान खिसक गई. हालांकि फिर भी इसकी बिक्री में सीधा 141 फीसदी का उछाल देखा गया है. 

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) है. यह ओवरऑल कार बिक्री के मामले में इस बार चौथे पायदान पर रही है. जबकि दिसंबर में यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही थी. जनवरी 2023 में मारुति बलेनो की 16,357 यूनिटी बिकी हैं, जबकि पिछले साल जनवरी में इसकी सिर्फ 6,791 यूनिट ही बिक पाई थीं. इस तरह मारुति बलेनो की बिक्री में सीधा 140.86 फीसदी का उछाल देखा गया है.

कीमत और माइलेज
मारुति बलेनो की कीमत 6.56 लाख रुपये से 9.66 लाख रुपये के बीच है. यह कुल 6 वेरिएंट सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा सीएनजी, जीटा, जीटा सीएनजी और अल्फा में आती है. इसमें 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है. यह 89bhp की पावर और 113Nm का टार्क आउटपुट देता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं. कंपनी इसमें सीएनजी की सुविधा भी दे रही है. सीएनजी के साथ इसका माइलेज 30.61km/kg का है. 

ऐसे हैं फीचर्स
नई मारुति बलेनो फेसलिफ्ट में एक नया ग्रिल, एलईडी हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, एलईडी फॉग लाइट, 16-इंच डुअल-टोन अलॉय व्हील, एलईडी टेल लाइट मिलती हैं. इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, Apple CarPlay और Android Auto, हेड्स-अप डिस्प्ले (HUD), क्रूज़ कंट्रोल, रियर AC वेंट्स दिए गए हैं. कार में 360 डिग्री कैमरा और छह एयरबैग्स भी दिए जाते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news