इस Indian कार कंपनी ने विदेश में लहराया परचम, बेच डालीं 25 लाख गाड़ियां
Advertisement

इस Indian कार कंपनी ने विदेश में लहराया परचम, बेच डालीं 25 लाख गाड़ियां

Maruti Suzuki: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 2.5 मिलियन (25 लाख) व्हीकल एक्सपोर्ट का आंकड़ा पार कर लिया है. गौरतलब है कि मारुति ने वित्त वर्ष 1986-87 में बांग्लादेश और नेपाल जैसे पड़ोसी बाजारों के साथ निर्यात बाजार में मामूली शुरुआत की थी.

इस Indian कार कंपनी ने विदेश में लहराया परचम, बेच डालीं 25 लाख गाड़ियां

Maruti Suzuki Car Exports: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 2.5 मिलियन (25 लाख) व्हीकल एक्सपोर्ट का आंकड़ा पार कर लिया है. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकुची ने इस उपलब्धि पर हुए कहा, “2.5 मिलियन वाहनों का ऐतिहासिक निर्यात भारत की विनिर्माण क्षमता का प्रमाण है. यह कारनामा भारत सरकार की प्रमुख मेक-इन-इंडिया पहल के प्रति मारुति सुजुकी की दृढ़ प्रतिबद्धता और वाहन निर्यात बढ़ाने के सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाता है."

उन्होंने कहा, "कंपनी ने वित्त वर्ष 1986-87 में निर्यात शुरू कर दिया था. तब से हमारे वाहनों ने अपनी उच्च गुणवत्ता, बेहतर तकनीक, विश्वसनीयता, प्रदर्शन और सामर्थ्य के कारण वैश्विक ग्राहकों की स्वीकृति और प्रशंसा हासिल की है. आज मारुति सुजुकी भारत से यात्री वाहनों के नंबर-1 निर्यातक के रूप में मजबूत स्थिति में है."

गौरतलब है कि मारुति ने वित्त वर्ष 1986-87 में बांग्लादेश और नेपाल जैसे पड़ोसी बाजारों के साथ निर्यात बाजार में मामूली शुरुआत की थी. 500 कारों की पहली बड़ी खेप सितंबर 1987 में हंगरी भेजी गई थी. लेकिन, अब मारुति सुजुकी लगभग 100 देशों को निर्यात करती है. इनमें अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व, कंपनी के लिए महत्वपूर्ण निर्यात बाजार हैं.

मारुति सुजुकी भारत में भी अपने पोर्टफोलियो को लगातार मजबूत कर रही है और जल्द ही दो नई एसयूवी मारुति सुजुकी फ्रोंक्स और मारुति सुजुकी जिम्नी को लॉन्च करने वाली है. फ्रोंक्स को अगले महीने यानी अप्रैल में लॉन्च किया जा सकता है जबकि जिम्नी की लॉन्चिंग मई 2023 में की जा सकती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news