Tata-Hyundai टेंशन में! इस कार की हर महीने बंपर बिक्री, कंपनी को भी नहीं हो रहा यकीन
Advertisement

Tata-Hyundai टेंशन में! इस कार की हर महीने बंपर बिक्री, कंपनी को भी नहीं हो रहा यकीन

Best Selling Car: हर महीने कभी कोई एसयूवी सबसे ज्यादा बिकती है, तो कभी हैचबैक का बोलबाला रहता है. लेकिन एक कार ऐसी भी है, जो लगातार अपनी बिक्री बनाए हुए है. यह कार मारुति की है, जिसकी वजह से टाटा और हुंडई टेंशन में नजर आ रही हैं. 

Tata-Hyundai टेंशन में! इस कार की हर महीने बंपर बिक्री, कंपनी को भी नहीं हो रहा यकीन

Best Selling Sedan in India: देश में कार बिक्री के आंकड़ों में कई बार उलटफेर देखने को मिलता रहता है. कभी कोई एसयूवी सबसे ज्यादा बिकती है, तो कभी हैचबैक का बोलबाला रहता है. लेकिन एक कार ऐसी भी है, जो लगातार अपनी बिक्री बनाए हुए है. यह कार मारुति की है, जिसकी वजह से टाटा और हुंडई टेंशन में नजर आ रही हैं. हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह Maruti Suzuki Dzire है. साल 2022 में यह लगातार देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान रही है. यह कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है. 

दिसंबर महीने में Maruti Dzire की 11,997 यूनिट्स बिकी हैं. यह दिसंबर 2021 में बेची गई 10,663 यूनिट्स के मुकाबले 13 फीसदी की ग्रोथ है. इस तरह यह पिछले महीने ऑवरऑल बेस्ट सेलिंग कारों में 5वें पायदान पर रही है. जबकि नवंबर में इसकी 14,456 यूनिट्स बिकी थीं. वहीं दिसंबर में इसकी प्रतिद्वंदी कार Hyundai Aura की 4,156 यूनिट्स और Tata Tigor की 3,669 यूनिट्स ही बिक पाई हैं. 

fallback

कीमत और इंजन 
यह कंपनी की सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान है, जिसकी कीमत 6.24 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इसमें 1.2 लीटर K12C डुअलजेट इंजन दिया गया है. यह इंजन 76 बीएचपी और 98.5 एनएम टार्क जनरेट करता है. इसमें सीएनजी किट का विकल्प भी दिया गया है. CNG के साथ इसका माइलेज 31.12 किमी/किलोग्राम तक का है. 

ऐसे हैं फीचर्स
फीचर्स के मामले में भी यह कार किसी से कम नहीं है. इसमें एंड्राइड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक सपोर्ट के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है. इसमें लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM, रियर एसी वेंट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, और 15-इंच के अलॉय व्हील्स मिलते हैं. सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट माऊंट, रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर  शामिल हैं. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news