Tata-Mahindra नहीं, Maruti की इस 7 सीटर कार को अपनी ही कंपनी ने दे दी मात!
topStories1hindi1464260

Tata-Mahindra नहीं, Maruti की इस 7 सीटर कार को अपनी ही कंपनी ने दे दी मात!

Maruti Suzuki Best MPV In India: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भी बाजार में दो एमपीवी कारों की बिक्री करती है. कंपनी की मारुति सुजुकी XL6 एक शानदार एमपीवी ऑप्शन है. हालांकि इसे अपनी ही कंपनी की Ertiga से कड़ी टक्कर मिल रही है.

Tata-Mahindra नहीं, Maruti की इस 7 सीटर कार को अपनी ही कंपनी ने दे दी मात!

Maruti Suzuki XL6 vs Ertiga: भारतीय कार ग्राहक अपनी अलग-अलग जरूरत के हिसाब से अलग-अलग सेगमेंट की गाड़ियों को पसंद करते हैं. जिनकी फैमिली छोटी है उन्हें हैचबैक या सेडान कारें ज्यादा पसंद आती है, लेकिन बड़े फैमिली वाले लोग एमपीवी कारों को खरीदना सही मानते हैं. एमपीवी गाड़ियों की खासियत होती है कि इनमें एक साथ 7 लोग भी ट्रेवल कर सकते हैं. देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भी बाजार में दो एमपीवी कारों की बिक्री करती है. कंपनी की मारुति सुजुकी XL6 एक शानदार एमपीवी ऑप्शन है. हालांकि इसे अपनी ही कंपनी की Ertiga से कड़ी टक्कर मिल रही है. Ertiga की तुलना में Xl6 की बिक्री 1/4 भी नहीं है. 

हर महीने बस इतनी बिक रही
अगर 7 सीटर एमपीवी की बात करें तो इसमें मारुति सुजुकी अर्टिगा नंबर वन रहती है. अक्टूबर महीने में अर्टिगा की 10,494 यूनिट्स की बिक्री हुई. वहीं मारुति सुजुकी XL6 इस लिस्ट में काफी नीचे रही और इसकी अक्टूबर में सिर्फ 2,484 यूनिट्स ही बिक पाई हैं. इसी तरह सितंबर में अर्टिगा की 9,299 यूनिट्स और अर्टिगा की 3,061 यूनिट्स बिकी थीं. 

360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स
कंपनी ने इस साल अप्रैल में अपनी XL6 को नए अवतार में लॉन्च किया था. इसकी कीमत 11.29 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.55 लाख रुपये तक जाती है. अपडेटेड XL6 में 360 डिग्री कैमरा,  वेंटिलेटेड सीट्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और पैडल शिफ्टर्स के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स जैसे फीचर्स को जोड़ा गया था. सेफ्टी के लिए इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 4 एयरबैग्स सुविधा मिलती है.  इतनी फीचर लोड होने के बाद भी इसकी बिक्री मारुति सुजुकी अर्टिगा के सामने ना के बराबर है. 

मारुति अर्टिगा में ऐसा क्या खास
सबसे खास बात है कि XL6 की तुलना में मारुति अर्टिगा की कीमत काफी कम है. अर्टिगा की कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है और 12.79 लाख रुपये तक जाती है. अर्टिगा भले ही XL6 जितनी फीचर लोडेड न हो, लेकिन आपके कंफर्ट और जरूरत की सभी सुविधाएं इसमें भी मिल जाती हैं. अर्टिगा मेंAndroid Auto और Apple CarPlay के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप और ऑटो AC जैसे फीचर्स हैं. इसके सेफ्टी फीचर्स में 4 एयरबैग, EBD के साथ ABS और ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, लेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-होल्ड असिस्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news