Mahindra Scorpio-N: इन 5 बातों में सबकी Big Daddy है स्कॉर्पियो-N, लेकिन ये 2 कमियां कर देगीं परेशान
Advertisement

Mahindra Scorpio-N: इन 5 बातों में सबकी Big Daddy है स्कॉर्पियो-N, लेकिन ये 2 कमियां कर देगीं परेशान

Scorpio-N Pros and Cons: आपमें से बहुत से लोग हैं जो इस गाड़ी को खरीदने की सोच रहे हैं या ऐसी ख्वाहिश रखते हैं. ऐसे में हम आपको इसकी 2 ऐसी कमियां बताएंगे जिन्हें जानकर आप थोड़ा सोचने पर मजबूर हो जाएंगे. लेकिन उससे पहले इसकी 5 ऐसी खूबियों को जानते हैं, जो बताती है कि यह एसयूवी क्यों कर रही दिलों पर राज

 

Mahindra Scorpio-N: इन 5 बातों में सबकी Big Daddy है स्कॉर्पियो-N, लेकिन ये 2 कमियां कर देगीं परेशान

Mahindra Scorpio-N Features: स्कॉर्पियो-एन महिंद्रा के लिए साल 2022 की सबसे चर्चा में रहने वाली एसयूवी है. इस गाड़ी लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने इसे Big Daddy of SUV बताया था. ग्राहकों को भी यह एसयूवी इतनी पसंद आई कि बुकिंग शुरु होने के आधे घंटे में ही इसे 1 लाख बुकिंग्स मिल गई. इसकी कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है और करीब 24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं. आपमें से बहुत से लोग हैं जो इस गाड़ी को खरीदने की सोच रहे हैं या ऐसी ख्वाहिश रखते हैं. ऐसे में हम आपको इसकी 2 ऐसी कमियां बताएंगे जिन्हें जानकर आप थोड़ा सोचने पर मजबूर हो जाएंगे. लेकिन उससे पहले इसकी 5 ऐसी खूबियों को जानते हैं, जो बताती है कि यह एसयूवी क्यों कर रही दिलों पर राज

1. दमदार रोड-प्रजेंस: 
 महिंद्रा स्कार्पियो एन देखने से ही एक दमदार एसयूवी लगती है और आपको बढ़िया रोड प्रजेंस देती है. यह इतनी बड़ी है कि टोयोटा फॉर्च्यूनर से भी चौड़ी और ऊंची है. इसके अलावा यह अपनी डायरेक्ट Rival टाटा सफारी से हर डायमेंशन में बड़ी है. 

fallback

इसमें आपको एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और फॉगलैंप्स, क्रोम एलिमेंट वाला बड़ा ग्रिल और बड़े डायमंड कट अलॉय व्हील मिलते हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रिक सनरूफ, पीछे की तरफ खूबसूरत टेल लैंप्स और रियर कैमरा मिलता है. इसकी लंबाई 4662mm, चौड़ाई 1917mm, ऊंचाई 1857mm और व्हीलबेस 2750mm का है. यानी कुल मिलाकर यह साइज और डिजाइन में तो बिग डैडी है. 

2. फीचर लोडेड:
Scorpio-N सिर्फ बाहर ही नहीं, अंदर से भी फीचर लोडेड है. इसमें आपको 8 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है जो GPS navigation, Apple CarPlay, और Android Auto सपोर्ट करता है. इसमें 12 स्पीकर्स वाला 3D साउंड सिस्टम और 7 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है. इसके अलावा क्रूज़ कंट्रोल, लेदर अपहोल्स्ट्री, वायरलेस चार्जिंग, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एलेक्सा और एड्रेनॉक्स कनेक्ट की भी सुविधा है. 

fallback

3. ढेर सारे इंजन ऑप्शन:
महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन कस्टमर्स की जरूरत के हिसाब से कुल 4 पावरट्रेन ऑप्शन ऑफर करती है. इसमें 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन का विकल्प मिलता है. इन दोनों इंजन के साथ मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में से चुनने की आजादी दी गई है. इस गाड़ी का डीजल वेरिएंट, पेट्रोल से सिर्फ 50 हजार रुपये महंगा है. 

4. 4 व्हील ड्राइव:
स्कॉर्पियो एन अपने सेगमेंट में अकेली SUV है लो-रेंज गियरबॉक्स के साथ 4-व्हील-ड्राइव ऑफर कर रही है. इसमें 4-व्हील-ड्राइव को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ ऑफर किया गया है. इसमें ऑफ रोडिंग के लिए 4 अलग-अलग ड्राइव मोड्स भी मिलते हैं, जिन्हें आप सिर्फ एक बटन से बदल पाते हैं. स्कॉर्पियो एन के अलावा सिर्फ XUV700 में 4 व्हील-ड्राइव का फीचर है, हालांकि उसमें सिर्फ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है.

fallback

5 Star Safety Rating:
स्कॉर्पियो एन ने हाल ही में Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग हासिल की है. इस तरह यह भारत की सबसे सुरक्षित SUV में से एक साबित हुई है. इसे एडल्ट सेफ्टी में 5 और चाइल्ड सेफ्टी में 3 स्टार मिले हैं. सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ABS के साथ EBD और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं. 

ये 2 कमियां कर देगीं परेशान
1. कई जरूरी फीचर्स नहीं 

इसमें फीचर्स की एक लंबी लिस्ट जरूर है, लेकिन फिर भी कई जरूरी फीचर्स की कमी नजर आथी है. इसमें ऑटोमैटिक IRVM, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट और तीसरी रॉ में चार्जिंग पोर्ट्स की कमी नजर आती है. ये ऐसे छोटे फीचर्स हैं जो ग्राहकों के कंफर्ट और ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बना देते हैं. 

fallback

2. बूट स्पेस
दूसरी कमी इसमें बूट स्पेस की है. अगर आप थर्ड-रॉ की सीट का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, तो इसमें ना के बराबर बूट स्पेस मिलता है. आप इसमें छोटे बैग्स ही रख पाते हैं. अगर आपको ज्यादा सामान रखना है तो आपको सबसे पीछे वाली सीटों को फोल्ड करना होगा. लेकिन अगर आप ज्यादा पैसेंजर हैं तो यह भी संभव नहीं है. इसके अलावा, थर्ड-रॉ में आपको स्पेस की कमी भी लग सकती है. इसमें एडल्ट के लिए बैठना और लंबे सफर पर जाना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news