Mahindra की इन 3 कारों से रूठ गए ग्राहक, नहीं हो रही बिक्री, 31 मार्च को हो जाएंगी बंद
Advertisement
trendingNow11580773

Mahindra की इन 3 कारों से रूठ गए ग्राहक, नहीं हो रही बिक्री, 31 मार्च को हो जाएंगी बंद

Mahindra Car Sales: 31 मार्च, 2023 को कई कारों को बंद किया जा रहा है. इन कारों की लिस्ट में महिंद्रा की मराज़ो, केयूवी100 और अल्टुरस मॉडल शामिल हैं. इसके चलते कंपनी इन मॉडल्स का स्टॉक खाली कर रही है

 

Mahindra की इन 3 कारों से रूठ गए ग्राहक, नहीं हो रही बिक्री, 31 मार्च को हो जाएंगी बंद

Mahindra Marazzo and KUV100: भारत में 1 अप्रैल, 2023 से नए BS6 एमिशन नॉर्मस का चरण 2 लागू किया जाएगा. इसे रियल ड्राइविंग एमिशन (RDE) के रूप में भी जाना जाता है, जिसके पालन करने के लिए इंजन को अपडेट करने की आवश्यकता होती है. हालांकि, इसने भारतीय बाजार में कई कारों के लिए एक चुनौती पेश की है और इसके परिणामस्वरूप 31 मार्च, 2023 को कई कारों को बंद किया जा रहा है. इन कारों की लिस्ट में महिंद्रा की मराज़ो, केयूवी100 और अल्टुरस मॉडल शामिल हैं. इसके चलते कंपनी इन मॉडल्स का स्टॉक खाली कर रही है, जबकि Alturas की बिक्री पहले ही बंद हो चुकी है.

अप्रैल से नए उत्सर्जन मानदंड पूरे देश में लागू किए जाएंगे, और सभी कार कंपनियों को प्रदूषण को कम करने में मदद करने के लिए इन नियमों का पालन करना आवश्यक होगा. हालांकि, महिंद्रा ने इन नए मानदंडों को पूरा करने के लिए अपने तीन मॉडलों को अपडेट नहीं करने का फैसला किया है. नतीजन, कंपनी 31 मार्च तक इन कारों के अपने स्टॉक को खाली कर रही है. ध्यान रहे कि कंपनी ने इस फैसले के संबंध में आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.

लगातार गिर रही बिक्री
प्रभावित मॉडलों में से एक Mahindra Marazzo है, जिसकी बिक्री में हाल के महीनों में गिरावट देखी गई है. जनवरी 2023 में कंपनी ने कार की सिर्फ 164 यूनिट बेचीं, जबकि पिछले साल इसी महीने में 956 यूनिट बिकी थीं. अपडेट न करने के निर्णय से प्रभावित एक अन्य मॉडल महिंद्रा KUV100 है. पिछले कुछ महीनों में, कार की बिक्री में भारी गिरावट देखी गई है, दिसंबर 2022 में केवल एक यूनिट बेची गई और अगले महीने में कोई भी नहीं बेची गई.

बिक्री में भारी गिरावट के कारण कंपनी ने दिसंबर 2022 में अपने प्रमुख मॉडल Mahindra Alturas को भी बंद कर दिया. कंपनी ने वाहन का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया था और नई बुकिंग स्वीकार करना बंद कर दिया था. कंपनी अब कार के अपने बचे हुए स्टॉक को खाली कर रही है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news