Mahindra की पीठ पीछे Tata और Maruti ने कर दिया खेल, मार ली पूरी बाजी!
Advertisement

Mahindra की पीठ पीछे Tata और Maruti ने कर दिया खेल, मार ली पूरी बाजी!

Auto Expo 2023: लगभग 3 साल के बाद ऑटो एक्सपो का आयोजन हो रहा है. कई कार कंपनियां ऑटो एक्सपो 2023 में हिस्सा ले रही हैं लेकिन कुछ कंपनी ऐसी भी हैं, जिन्होंने इवेंट में हिस्सा नहीं लिया, इनमें महिंद्रा भी शामिल है. महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो 2023 से दूरी बना रखी है.

Mahindra की पीठ पीछे Tata और Maruti ने कर दिया खेल, मार ली पूरी बाजी!

Maruti & Tata In Auto Expo 2023: लगभग 3 साल के बाद ऑटो एक्सपो का आयोजन हो रहा है. कई कार कंपनियां ऑटो एक्सपो 2023 में हिस्सा ले रही हैं लेकिन कुछ कंपनी ऐसी भी हैं, जिन्होंने इवेंट में हिस्सा नहीं लिया, इनमें महिंद्रा भी शामिल है. महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो 2023 से दूरी बना रखी है. पहले ही इस बात की पुष्टि हो गई थी कि महिंद्रा, 2023 ऑटो एक्सपो में भाग नहीं लेगी. लेकिन, अब जब इवेंट में महिंद्रा मौजूद नहीं है तो महफिल पूरी तरह से टाटा और मारुति के नाम हो गई. ऑटो एक्सपो 2023 में सबसे बड़ा पवेलियन टाटा मोटर्स का है. 

टाटा मोटर्स ने पेश किए 20 वाहन

टाटा मोटर्स ने अपने लगभग 20 वाहन (यात्री और वाणिज्यिक) पेश किए. इनमें इलेक्ट्रिक कारें, सीएनजी कारें, ट्रक, मिनी बस आदि भी शामिल हैं. टाटा की ओर से पेश की गई कारों की बात करें तो इनमें हैरियर एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन (कॉन्सेप्ट), सिएरा ईवी, कर्व (ईवी और ICE, दोनों ऑप्शन में आएगी), अविन्या कॉन्सेप्ट, पंच सीएनजी और अल्ट्रोज सीएनजी को शोकेश किया है. इनमें आकर्षण का केंद्र सिएरा और हैरियर ईवी रही. सिएरा के 2025 तक बाजार में लाए जाने की उम्मीद है जबकि हैरियर इलेक्ट्रिक अगले साल बाजार में आ सकती है.

मारुति सुजुकी ने तीन एसयूवी पेश कीं

इधर टाटा मोटर्स के अलावा मारुति सुजुकी ने भी अच्छी सुर्खियां बटोरी हैं. मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो के पहले दिन यानी 11 जनवरी को अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार- eVX पेश की, जिसके 2025 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. यह मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी. इसके बाद फिर ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन मारुति सुजुकी ने दो एसयूवी पेश कीं, जिनमें से एक मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर वर्जन है और दूसरी बलेनो बेस्ड कूपे स्टाइल एसयूवी फ्रोंक्स है.

महिंद्रा आई नहीं तो कोई चर्चा भी नहीं हुई

अब क्योंकि महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो 2023 में ना आने का निर्णय लिया, इसलिए उसकी इन दिनों कोई खास चर्चा भी नहीं हो रही है जबकि महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कारों को लेकर काफी अग्रेसिव प्लानिंग है. बीते साल देखा गया कि महिंद्रा ने 5 इलेक्ट्रिक कारों को अनवील किया था (यूरोप में), जिन्हें आने वाले कुछ सालों में लॉन्च किया जाएगा. डिजाइन से लेकर फीचर्स के मामले में यह कारें काफी एडवांस नजर आ रही थीं. अगर महिंद्रा सिर्फ उन कारों को भी यहां पेश करती, तब भी हो सकता था कि वह बाकी सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर लेती.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news