Kia EV9: किसी फ्लैट से कम नहीं! Auto Expo में सबसे बड़ी Electric Car, 20 मिनट में होती है चार्ज
Advertisement

Kia EV9: किसी फ्लैट से कम नहीं! Auto Expo में सबसे बड़ी Electric Car, 20 मिनट में होती है चार्ज

Biggest Electric Car: कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार है. यह एक 3 रॉ एमपीवी है, जो काफी हद तक रेंज रोवर की याद दिलाती है. इसमें सीटों की पहली पंक्ति को घुमाकर लाउंज की जगह बनाई जा सकती है.

Kia EV9: किसी फ्लैट से कम नहीं! Auto Expo में सबसे बड़ी Electric Car, 20 मिनट में होती है चार्ज

Kia EV9 in Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 में किआ मोटर्स ने अपनी Kia EV9 इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है. कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार है. यह एक 3 रॉ एमपीवी है, जो काफी हद तक रेंज रोवर की याद दिलाती है. ग्लोबल मार्केट में किआ EV9 का प्रोडक्शन 2023 के आखिरी तक शुरू होने की उम्मीद है. यह कार इतनी बड़ी है कि आपको किसी घर जैसी लग सकती है. 

ऐसा है लुक
किआ EV9 को एक टैंक जैसा डिजाइन दिया गया है. इसमें आगे की तरफ 'टाइगर नोज' ग्रिल, ब्लैंक्ड-आउट पैनल है, एलईडी लाइट मॉड्यूल और Z- आकार के हेडलैंप दिए गए हैं. इसके ए, बी और सी पिलर्स को ब्लैक कलर में रखा गया है, जिससे सभी विंडो ग्लास एक साथ देखने पर एक बड़ा ग्लासहाउस नजर आता है. हालांकि, कुछ डिजाइन फीचर्स जैसे रियर-हिंज वाले दरवाजे, बी-पिलर की कमी, हेडलैंप क्लस्टर और फ्लेयर्ड व्हील आर्च प्रोडक्शन मॉडल में नहीं आएंगे. 

 

Fortuner से भी लंबी
यह टोयोटा फॉर्च्यूनर से भी लंबी है. Kia EV9 की लंबाई 4,929mm, चौड़ाई 2,055mm और ऊंचाई 1,790mm है, जो इसे लगभग रेंज रोवर के साइज का बनाता है. इसमें 3,100 मिमी का व्हीलबेस है. यह इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर सबसे बड़ा व्हीलबेस है. 

किआ EV9 इंटीरियर और फीचर्स
Kia EV9 कॉन्सेप्ट में ट्विन-स्क्रीन इंफोटेनमेंट लेआउट, स्पोक-लेस स्टीयरिंग व्हील और चारों तरफ एंबियंट लाइटिंग मिलती है. इसमें 3 रॉ लेआउट है, जहां दूसरी पंक्ति की सीटों को पूरी तरह से फोल्ड किया जा सकता है. सीटों की पहली पंक्ति को घुमाकर लाउंज की जगह बनाई जा सकती है.

20 मिनट में होगी चार्ज
किआ EV9 में 77.4kWh का बैटरी पैक दिया जाएगा. बैटरी को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक तेजी से चार्ज करने में लगभग 20 मिनट लगते हैं. प्रोडक्शन वर्जन में डुअल-मोटर, फोर-व्हील-ड्राइव के साथ टॉप वेरिएंट और एंट्री-लेवल वेरिएंट में रियर एक्सल को पावर देने वाली सिंगल मोटर मिलने की उम्मीद है. कंपनी का कहना है कि फिलहाल इस कार के लिए ग्राहकों का रेस्पॉन्स देखा जा रहा है, उसी के बाद लॉन्चिंग का फैसला लिया जाएगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news