इस 7-सीटर कार का खत्म हुआ सफर! मिलता था हर फीचर, लेकिन कंपनी से हुए एक 'गलती'
Advertisement
trendingNow11747662

इस 7-सीटर कार का खत्म हुआ सफर! मिलता था हर फीचर, लेकिन कंपनी से हुए एक 'गलती'

7 Seater MPV: इस कार में आपको दमदार लुक और पावरफुल इंजन के साथ फीचर्स की लंबी लिस्ट मिलती थी. कार के दरवाजे एक इशारे पर खुलते थे. आगे ही नहीं, पीछे भी डिस्प्ले दे गई थी. इसके अलावा बड़ा सनरूफ और 7 लोगों के बैठने की सुविधा मिलती थी

इस 7-सीटर कार का खत्म हुआ सफर! मिलता था हर फीचर, लेकिन कंपनी से हुए एक 'गलती'

Kia carnival discontinued: भारतीय बाजार से एक और पॉपुलर कार ने अलविदा कह दिया है. इस कार में आपको दमदार लुक और पावरफुल इंजन के साथ फीचर्स की लंबी लिस्ट मिलती थी. कार के दरवाजे एक इशारे पर खुलते थे. आगे ही नहीं, पीछे भी डिस्प्ले दे गई थी. इसके अलावा बड़ा सनरूफ और 7 लोगों के बैठने की सुविधा मिलती थी. इतना सब होने के बाद भी कुछ गलतियों के कारण ग्राहकों को यह कार ज्यादा पसंद नहीं आई और आखिर में इसे बंद करना पड़ गया है. हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह किआ कार्निवल है. कंपनी ने इसे अपनी वेबसाइट से हटा दिया है. 

कंपनी से क्या गलती हुई
Kia Motors ने भारतीय बाजार में साल 2019 में एंट्री की थी अगले ही साल कंपनी ने अपनी दूसरी कार के रूप में किया कार्निवल को लॉन्च किया था लॉन्चिंग के समय इसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये रखी गई थी. हालांकि समय के साथ इस एमपीवी की कीमत बढ़कर 35.49 लाख रुपए तक पहुंच गई थी. अपनी कीमत के कारण यह जिस सेगमेंट में पहुच गई थी, उसमें ग्राहकों को एसयूवी या लग्जरी ब्रैंड की ज्यादा तलाश होती है. 
 
इसे तीन ट्रिम्स प्रेस्टीज, लिमोसिन और लिमोसिन प्लस में बेचा जाता था. यह छह और सात सीटों वाले दोनों लेआउट में उपलब्ध थी. इस एमपीवी में 2.2-लीटर डीजल इंजन (200पीएस और 440एनएम) दिया गया था, जो आठ-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा था. 

ऐसे थे फीचर्स
किआ ने एमपीवी को थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, डुअल-पैनल सनरूफ, आठ-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और मध्य-पंक्ति में रहने वालों के लिए 10.1-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले जैसी सुविधाओं से लैस किया था. पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल और हिल असिस्ट मिलते थे. 

नहीं बिकी रही थी एक भी कार: 
पिछले दो महीने (अप्रैल-मई के दौरान) Kia Carnival की एक भी यूनिट नहीं बिकी थी. जनवरी में हालांकि इस कार के लगभग 1003 यूनिट बिके थे. लेकिन फिर फरवरी और मार्च के महीनों में बिक्री में लगातार गिरावट आई. इस लग्ज़री एमपीवी की डिमांड लगातार कम होती जा रही थी और यही कारण हो सकता है कि कंपनी ने इसे बाजार से हटा लिया है. अब कंपनी इसका अपडेटेड मॉडल ला सकती है. 

Trending news