Maruti-Tata दोनों को धूल चटा गई Hyundai की यह कार, शोरूम पर लगी खरीदने की लाइन
Advertisement
trendingNow11655060

Maruti-Tata दोनों को धूल चटा गई Hyundai की यह कार, शोरूम पर लगी खरीदने की लाइन

Hyundai Cars in India: मारुति सुजुकी की ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) दो महीनों से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है. वहीं हुंडई की एक कार ने बिक्री का ऐसा रिकॉर्ड बनाया कि मारुति और टाटा मोटर्स को पटखनी दे डाली.

 

Maruti-Tata दोनों को धूल चटा गई Hyundai की यह कार, शोरूम पर लगी खरीदने की लाइन

Hyundai Best Selling Car:  मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स के बीच देश में कार बिक्री के मामले में जंग चल रही है. मारुति सुजुकी पहले, हुंडई दूसरे और टाटा मोटर्स तीसरे पायदान पर बना हुई हैं. एसयूवी बेचने के मामले में भी सबसे ज्यादा होड़ मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स के बीच ही चल रही है. मारुति सुजुकी की ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) दो महीनों से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनी हुई है. वहीं हुंडई की एक कार ने बिक्री का ऐसा रिकॉर्ड बनाया कि मारुति और टाटा मोटर्स को पटखनी दे डाली.

Hyundai की कार ने किया नाक में दम!
हम जिस हुंडई कार की बात कर रहे हैं वह हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) है. मार्च महीने में मारुति ब्रेजा की 16,227 यूनिट्स बिकी हैं. वहीं हुंडई की क्रेटा भी मिड साइज एसयूवी के मामले में लगातार नंबर वन बनी हुई है. मार्च में हुंडई क्रेटा की 14,026 यूनिट्स बिकी थी. इस तरह क्रेटा ने 33 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है.

हुंडई क्रेटा एक मिड साइज एसयूवी (Mid Size SUV) है जो बाजार में बहुत लोकप्रिय है. इसकी बिक्री ने मारुति और टाटा मोटर्स की बिक्री को पछाड़ दिया है और यह वर्तमान में मार्च महीने में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड साइज एसयूवी है. यहां ध्यान देने लायक बात यह है कि हुंडई क्रेटा की टक्कर पर टाटा मोटर्स के पास टाटा हैरियर एसयूवी है, वहीं मारुति के पास ग्रैंड विटारा एसयूवी उपलब्ध है. 

Maruti-Tata को धूल चटाई
अगर हम क्रेटा की बिक्री से तुलना करें तो टाटा और मारुति दोनों की गाड़ियां काफी कम बिकती हैं. उदाहरण के लिए, मारुति ग्रैंड विटारा कार बिक्री में 10वें पायदान पर रही और इसकी 10,045 यूनिट्स बिकी हैं. वहीं, टाटा हैरियर की मार्च 2023 में सिर्फ 2561 यूनिट्स बिक पाईं. टाटा हैरियर और हुंडई क्रेटा की बिक्री में 11 हजार यूनिट्स से ज्यादा का अंतर है.

हुंडई क्रेटा की खासियत
हुंडई क्रेटा की कीमत 10.87 लाख रुपये से लेकर 19.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है. हुंडई क्रेटा में दो इंजन ऑप्शन मिलत हैं- 1.5 लीटर पेट्रोल (115PS और 144Nm), 1.5-लीटर डीजल (115PS और 250Nm). इसके अलावा, इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार तकनीक, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news