Maruti Grand Vitara को 'खून के आंसू रुला' रही Hyundai की ये SUV! ग्राहक नहीं दे रहे भाव
Advertisement
trendingNow11492255

Maruti Grand Vitara को 'खून के आंसू रुला' रही Hyundai की ये SUV! ग्राहक नहीं दे रहे भाव

Hyundai Creta: मारुति सुजुकी ने इसी साल ग्रैंड विटारा एसयूवी लॉन्च की. लॉन्च के पहले से ही इस एसयूवी का काफी ज्यादा हाइप बना हुआ था लेकिन अब जब यह कार लॉन्च हो चुकी है और इसकी बिक्री जारी है, तब इसका जादू ग्राहकों पर चलता दिखाई नहीं दे रहा है.

Maruti Grand Vitara को 'खून के आंसू रुला' रही Hyundai की ये SUV! ग्राहक नहीं दे रहे भाव

Hyundai Creta Sales: मारुति सुजुकी ने इसी साल ग्रैंड विटारा एसयूवी लॉन्च की. लॉन्च के पहले से ही इस एसयूवी का काफी ज्यादा हाइप बना हुआ था लेकिन अब जब यह कार लॉन्च हो चुकी है और इसकी बिक्री जारी है, तब इसका जादू ग्राहकों पर चलता दिखाई नहीं दे रहा है. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को हुंडई क्रेटा और सेल्टोस वाले सेगमेंट में उतारा गया था. शुरुआत में इसे ऐसे पेश किया गया, जैसे यह हुंडई क्रेटा और सेल्टोस जैसी कारों के छक्के छुड़ा देंगे, जो कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में फिलहाल राज कर रही हैं. लेकिन, ऐसा होता दिख नहीं रहा है जबकि माइलेज के मामले में ग्रैंड विटारा का कोई तोड़ नहीं है.

ग्रैंड विटारा को स्ट्रांग हाइब्रिड और माइल्ड हाइब्रिड, दोनों सेटअप के साथ लॉन्च किया गया था. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेटअप में यह 28 किलोमीटर तक का माइलेज देती है, जितना कि इस सेगमेंट की कोई और एसयूवी नहीं दे पाती है. क्रेटा का माइलेज भी इससे कम ही है. लेकिन, फिर भी ग्रैंड विटारा ग्राहकों को उतना अपनी ओर आकर्षित नहीं कर पाई, जितने की उम्मीद थी.

नवंबर के महीने में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-25 कारों की लिस्ट में सबसे नीचे थी. यानी, 25वें नंबर पर थी. इसकी सिर्फ 4433 यूनिट्स बिकीं. वहीं, Hyundai Creta (13321 यूनिट्स बिकीं) 8वें नंबर पर रही थी और Kia Seltos (9284 यूनिट्स बिकीं) 12वें नंबर पर थी. यानी, ग्रैंड विटारा के मुकाबले क्रेटा की बिक्री तीन गुना ज्यादा रही है.

दोनों की कीमत में अंतर

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और हुंडई क्रेटा के बेस वेरिएंट की कीमत में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, सिर्फ 1000 रुपये का अंतर है. ग्रैंड विटारा की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि हुंडई क्रेटा की कीमत 10.44 लाख रुपये से शुरू होती है. हालांकि, इनके टॉप वेरियंट की कीमत में 1.5 लाख रुपये से भी ज्यादा का अंतर है. ग्रैंड विटारा के टॉप वेरिएंट की कीमत 19.65 लाख रुपये तक जाती है जबकि हुंडई क्रेटा के टॉप वेरिएंट की कीमत 18.24 लाख रुपये तक जाती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news