Car Tips: ऐसे तो भूलकर भी साफ न करें कार के शीशे, वरना बाद में खूब पछताएंगे
Advertisement
trendingNow11419614

Car Tips: ऐसे तो भूलकर भी साफ न करें कार के शीशे, वरना बाद में खूब पछताएंगे

Tips: हर रोज कार साफ ना करने के कुछ नुकसान होते हैं, जैसे- गंदगी आपकी कार की बॉडी पर जमने लगती है, जिससे पेंट के जल्दी खराब होने की संभावना रहती है.

Car Tips: ऐसे तो भूलकर भी साफ न करें कार के शीशे, वरना बाद में खूब पछताएंगे

Car Care: जब आप कार को इस्तेमाल करते हैं तो उसका गंदा होना आम बात है. हालांकि, कुछ लोगों की आदत होती है कि वह अपनी कार को हर रोज साफ करके ही सफर पर निकलते हैं. लेकिन, कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जिन्हें कार साफ करने में आलस आता है और वह हर रोज अपनी कार को साफ नहीं कर पाते हैं. हर रोज कार साफ ना करने के कुछ नुकसान होते हैं, जैसे- गंदगी आपकी कार की बॉडी पर जमने लगती है, जिससे पेंट के जल्दी खराब होने की संभावना रहती है. ऐसे में अच्छा तो यही रहेगा कि कार को हर रोज एक बार जरूर साफ करें. लेकिन, कार साफ करने का भी तरीका होता है. खासकर जब आप कार के शीशे साफ करें तो सावधानी से करें क्योंकि आपकी गलती से शीशों पर स्क्रैच पड़ सकती है और वह जल्दी खराब हो सकते हैं.

कैसे साफ करें कार के शीशे?

पहले किसी सॉफ्ट कपड़े से शीशे को हल्के हाथों से साफ कर लें. इससे उसपर लगी धूल साफ हो जाएगी. इसके बाद आपको इसे और सही से साफ करने के लिए पानी की जरूरत होगी. आप शीशे पर पानी डालें. यहां अगर आप कार के शीशों को क्लीन करने के लिए आने वाले क्लीनर लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं, तो वह और भी बेहतर रहेगा. इससे शीशे ज्यादा बेहतर तरीके से साफ हो पाएंगी. आप इसे पानी के साथ शीशे पर डाल सकते हैं और फिर सॉफ्ट कपड़े या फॉम से साफ करें. इसके बाद आप एक बार दोबारा से सिर्फ पानी, शीशे पर डालकर पुराने अखबार से उसे साफ कर लें, तो आपकी कार का शीशे ज्यादा अच्छे से चमकने लगेगा.

लोग कहां करते हैं गलती?

दरअसल, कुछ लोग यह सब काम तो करते हैं लेकिन इसके लिए किसी भी कपड़े का इस्तेमाल कर लेते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. जिस कपड़े का इस्तेमाल आप कार के शीशे साफ करने के लिए कर रहे हैं, वह अगर सॉफ्ट नहीं है तो लॉन्ग टर्म में वह आपकी कार के शीशे पर स्क्रैच ला सकता है. इसीलिए, इन्हें साफ करने के लिए सॉफ्ट कपड़े या फॉम का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा रहेगा. इसीलिए, कार के शीशे साफ करने के लिए हार्ड कपड़े का इस्तेमाल न करें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news