Helmet Cleaning: गंदे से गंदा बदबूदार हेलमेट झट से होगा साफ, अपनाएं ये आसान टिप्स
Advertisement

Helmet Cleaning: गंदे से गंदा बदबूदार हेलमेट झट से होगा साफ, अपनाएं ये आसान टिप्स

Helmet Cleaning Tips: मेट्रो सिटीज़ हों या छोटे शहर, लोग जाम से बचने के लिए बाइक या स्कूटी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लंबे ट्रैफिक जाम में भी बाइक चलाना कार की तुलना में आसान होता है. बाइक चलाने वालों को यह ध्यान जरूर देना चाहिए कि वे हेलमेट जरूर पहनें.

Helmet Cleaning: गंदे से गंदा बदबूदार हेलमेट झट से होगा साफ, अपनाएं ये आसान टिप्स

Helmet Cleaning Tips: मेट्रो सिटीज़ हों या छोटे शहर, लोग जाम से बचने के लिए बाइक या स्कूटी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लंबे ट्रैफिक जाम में भी बाइक चलाना कार की तुलना में आसान होता है. बाइक चलाने वालों को यह ध्यान जरूर देना चाहिए कि वे हेलमेट जरूर पहनें. हेलमेट पहनना उन्हें जोखिम से तो बचाएगा ही साथ ही चालान से भी राहत मिली रहेगी. गर्मी और विशेष तौर पर मॉनसून के मौसम में हेलमेट की सफाई का ध्यान जरूर देना चाहिए. क्योंकि इन दिनों उमस और पसीने के कारण हेलमेट सबसे ज्यादा गंदा होता है. आइये आपको बताते हैं हेलमेट साफ करने के आसान टिप्स.

पहले तो हेलमेट खरीदते वक्त यह जरूर ध्यान देना चाहिए कि इसके पार्ट्स अलग हो जाएं और आसानी से इन्हें फिर असेंबल भी किया जा सके. अगर आपका हेलमेट ऐसा नहीं है तो इसके जितने भी पार्ट अलग हो सकते हैं उन्हें अलग कर लें. जो पार्ट नहीं निकल रहे उनके साथ जबरदस्ती करने की जरूरत नहीं है. ऐसा करने से आपका हेलमेट टूट भी सकता है.

हेलमेट के सारे पार्ट्स अलग हो जाने के बाद साबुन का घोल बनाएं. हेलमेट के सारे पार्ट को साबुन के घोल में डुबो दें. 15 से 20 मिनट बाद इसे आप बाहर निकाल लें. इसके बाद मुलायम सूती कपड़े से हेलमेट की सतह को अच्छी तरह से साफ करें जिससे कि गंदगी गायब हो जाए. यह जरूर ध्यान रखें कि सफाई के दौरान ज्यादा बल न लगे, ऐसा करने से आपके हेलमेट का पेंट छूट सकता है. जब आपको लगे कि गंदगी हट गई है तो इसे नल के नीचे रखकर पानी चला दें.

अब आपको हेलमेट को सुखाना है. यह ध्यान रखें कि हेलमेट को सीधे धूप में न सुखाएं. डाइरेक्ट धूप में रखने से भी आपके हेलमेट का रंग खराब हो सकता है. हेलमेट के सभी पार्ट से जब पानी निकल जाए तो इसे फिर सूखे मुलायम सूती कपड़े से पोछें. इससे हेलमेट पर लगे पानी के दाग भी साफ हो जाएंगे. इसके बाद हेलमेट को फिर से असेंबल कर लें. यह आपको पहले से बेहतर एहसास देगा.

दुर्गंध दूर करने के लिए आप मार्केट में उपलब्ध हेलमेट का डिओड्रेंट भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे रोजाना इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. समय-समय पर जरूरत के हिसाब से ही इस्तेमाल करें. यह भी ध्यान रखना होगा कि हेलमेट में डिओड्रेंट छिड़कने के तुरंत बाद इसे इस्तेमाल न करें. इसमें युक्त केमिकल आपकी आंख में जलन पैदा कर सकता है.

Trending news