Car Windshield अचानक न हो जाए क्रैक, गलती से भी मत करना ये 3 Mistake, देखें टिप्स
Advertisement
trendingNow11756964

Car Windshield अचानक न हो जाए क्रैक, गलती से भी मत करना ये 3 Mistake, देखें टिप्स

Car Maintenance Tips: कुछ छोटी-मोटी गलतियों के कारण कई बार कार में ऐसी समस्या आ जाती है, जिससे आपका मोटा खर्चा हो जाता है. ऐसी ही कुछ गलतिया कार की विंडशील्ड में दरार डाल देती हैं. 

Car Windshield अचानक न हो जाए क्रैक, गलती से भी मत करना ये 3 Mistake, देखें टिप्स

How To Protect Car Windshield: हर कोई अपनी कार को साफ-सुथरा रखने की कोशिश करता है और उसे बेहतर बनाने के लिए एक्सेसरीज भी लगवाता है. लेकिन कुछ छोटी-मोटी गलतियों के कारण कई बार कार में ऐसी समस्या आ जाती है, जिससे आपका मोटा खर्चा हो जाता है. ऐसी ही कुछ गलतिया कार की विंडशील्ड में दरार डाल देती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें न करने से आपकी विंडशील्ड में क्रैक आने से बच जाएगा और यह सुरक्षित भी रहेगी. 

कार का नाजुक हिस्सा: कार की मेंटेनेंस में विंडशील्ड को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह गाड़ी के लिए सबसे अहम हिस्सा होता है. इसलिए, इसको साफ रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आपको ड्राइव करते समय कोई दिक्कत न हो. 

उचित दूरी है जरूरी: 
कार चलाते समय अपने से आगे वाले वाहन से उचित दूरी बनाकर चलें, खासकर बजरी वाली सड़क पर. इससे विंडशील्ड और गाड़ी के अन्य मिरर को खराबी से बचाया जा सकता है. कई बार आगे वाले वाहन के टायर से पत्थर का टुकड़ा हमारी गाड़ी की विंडस्क्रीन पर जा लगता है. इससे शीशों में दरार आ सकती है. 

AC का इस्तेमाल: 
गर्मियों में कार के एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना काफी आम होता है। लोग अपनी कार के अंदर बैठते हैं और उसे ठंडा करने के लिए एसी को चालू कर देते हैं। लेकिन कई बार इससे कार के विंडशील्ड पर क्रैक आने का खतरा बना रहता है। इसलिए, अगर आपको अपनी कार को ठंडा करने की जरूरत नहीं है तो एसी को अधिक ठंडे तापमान पर न चलाएं। 

पेड़ के नीचे पार्किंग: 
कुछ लोग धूप से अपनी कार को बचाने के लिए पेड़ के नीचे कार पार्क कर देते हैं. तेज हवा या बारिश के मौसम में अक्सर पेड़ के टूटने का खतरा रहता है. यदि यह पेड़ आपकी कार पर गिरेगा तो आपकी विंडस्क्रीन समेत कई पार्ट्स को नुकसान हो सकता है. 

Trending news