Car Tips: सब टिप्स अपनाने के बाद भी नहीं बढ़ रहा कार का माइलेज तो करें ये आखिरी काम, जरूर मिलेगा फायदा!
Advertisement

Car Tips: सब टिप्स अपनाने के बाद भी नहीं बढ़ रहा कार का माइलेज तो करें ये आखिरी काम, जरूर मिलेगा फायदा!

Car Mileage Tips: सबसे पहले तो अपनी कार को कंपनी के ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर दिखाना चाहिए कि आखिर कार माइलेज कम क्यों दे रही है. इसके बाद अगर सर्विस सेंटर वाले कोई मैकेनिकल या टेक्निकल कमी बताएं तो उसे तुरंत ठीक करा लें.

Car Tips: सब टिप्स अपनाने के बाद भी नहीं बढ़ रहा कार का माइलेज तो करें ये आखिरी काम, जरूर मिलेगा फायदा!

How To Improve Car Mileage: इस दिनों देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से भी ज्यादा है. हालांकि, कुछ हिस्सों में 100 रुपये से कम कीमत पर भी बिक रहा है लेकिन इसकी कीमत 100 रुपये के करीब ही है. ऐसा ही हाल डीजल की भी है. डीजल और पेट्रोल की कीमतों के बीच का अंतर काफी हद तक कम हो चुका है. डीजल देश के ज्यादातर हिस्सों में 90 रुपये के करीब या फिर इससे ऊपर ही बिक रहा है. ऐसे में अगर किसी की कार का माइलेज घट जाए तो यह उसके लिए डबल परेशानी हो सकती है क्योंकि वह पहले महंगा फ्यूल खरीदेगा और फिर उस फ्यूल में कार माइलेज भी कम देगी. 

अब आम लोगों के हाथ में पेट्रोल के दाम कम करना तो है नहीं लेकिन कार का माइलेज बेहतर किया जा सकता है. इसके लिए काफी लोग कई तरह की टिप्स भी अपनाते होंगे, जैसे- समय पर कार की सर्विस कराना, ओवरलोडिंग न करना, रफ ड्राइविंग न करना, समान स्पीड पर क्रूज करना आदि. यह सब अच्छा भी है. लेकिन, अगर किसी व्यक्ति की कार का माइलेज इन सबके बाद भी बेहतर नहीं हुआ है तो वह क्या करें?

ऐसे लोगों को सबसे पहले तो अपनी कार को कंपनी के ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर दिखाना चाहिए कि आखिर उनकी कार माइलेज कम क्यों दे रही है. इसके बाद अगर सर्विस सेंटर वाले कोई मैकेनिकल या टेक्निकल कमी बताएं तो उसे तुरंत फिक्स करा लें और फिर चेक करें कि कार कितना माइलेज दे रही है. अगर इसके बाद आप अपनी कार के माइलेज से संतुष्ट नहीं है तो फिर आपके पास एक आखिरी उपाय बचता है.

वह उपाय पेट्रोल से जुड़ा है. जी हां, आप बेहतर क्वालिटी का पेट्रोल कार में डलवा सकते हैं. जैसे- आपने इंडियन ऑयल के पंप पर एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल देखा होगा, एचपी के पेट्रोल पंप पर पावर पेट्रोल देखा होगा, BPCL के पंप पर स्पीड और स्पीड 97 पेट्रोल देखा होगा, यह सभी सामान्य पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा बेहतर क्वालिटी के पेट्रोल होते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इनसे माइलेज बढ़ता है और इंजन अच्छा परफॉर्म करता है. आप इन्हें ट्राई कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news