Car Mileage: बस छोटा सा बदलाव और आपकी कार देगी माइलेज धुआंधार, आसान है ट्रिक
Advertisement

Car Mileage: बस छोटा सा बदलाव और आपकी कार देगी माइलेज धुआंधार, आसान है ट्रिक

How to Increase Car Mileage: माइलेज बढ़ाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन सबसे प्रभावी तरीका है सही ड्राइविंग तकनीक का उपयोग करना. यहां हम आपको गाड़ी चलाने के 5 सुझाव दे रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं.

Car Mileage: बस छोटा सा बदलाव और आपकी कार देगी माइलेज धुआंधार, आसान है ट्रिक

Improve Car Mileage: हर व्यक्ति अपनी गाड़ी से अधिक से अधिक माइलेज प्राप्त करना चाहता है. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बीच, यह एक चिंता का विषय बन जाता है. माइलेज बढ़ाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन सबसे प्रभावी तरीका है सही ड्राइविंग तकनीक का उपयोग करना. यहां हम आपको गाड़ी चलाने के 5 सुझाव दे रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं.

1. सही स्पीड पर चलाएं: आपकी गाड़ी की स्पीड सीधे उसके माइलेज पर असर डालती है. जब भी ड्राइव करें, तो टॉप गियर में गाड़ी को 80 kmph की गति पर रखें. जितनी अधिक गति, उतना अधिक ईंधन खपत होगी. आपको सही स्पीड पर सही गियर का इस्तेमाल करना होगा. हाई गियर में कम स्पीड और लो गियर में हाई स्पीड से बचना चाहिए. ऐसा करने से इंजन पर दबाव कम पड़ता है

2. बार-बार ब्रेक लगाना: आपको बार-बार ब्रेक नहीं लगाना चाहिए. इससे बचने के लिए, आप अपनी गाड़ी को अपने आगे चलने वाली गाड़ी से पर्याप्त दूरी पर रख सकते हैं. इसके अलावा, आप स्पीड ब्रेकर और अन्य अवरोधों को देखकर स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं. 

fallback

3. एसी का इस्तेमाल कम करें: एयर कंडीशनिंग गाड़ी के फ्यूल कंसम्प्शन को बढ़ा देती है. इसलिए, एसी का इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करें. खिड़कियों को खोलकर ठंडी हवा का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एसी को लगातार चलाने की जगह ब्रेक लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. सही टायर दबाव बनाएं रखें: सही टायर दबाव के बिना आपकी गाड़ी का माइलेज खराब हो सकता है. इसलिए, नियमित रूप से अपनी गाड़ी के टायर दबाव को जाँचते रहें और टायर डेफलेक्शन को सही माप के अनुसार बनाएं रखें. 

5. क्रूज़ कन्ट्रोल का करें इस्तेमाल: अपनी कार का माइलेज और फ्यूल खपत कम करने के लिए आप क्रूज कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फीचर आपकी कार को सेट की गई स्पीड पर चलता है, जिससे आप खुली सड़कों और हाईवे पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करने से आपकी कार का माइलेज बढ़ जाएगा, क्योंकि इससे इंजन को बेहतर तरीके से चलाया जाता है. 

Trending news