Car Mileage: आपकी गाड़ी भी पी रही ज्यादा तेल, अपनाकर देखें 5 टिप्स, आसमान छू लेगा माइलेज
Advertisement

Car Mileage: आपकी गाड़ी भी पी रही ज्यादा तेल, अपनाकर देखें 5 टिप्स, आसमान छू लेगा माइलेज

Car Mileage Tips: गाड़ी पुरानी होने के साथ ही अधिकतर लोगों की शिकायत रहती है कि उनकी कार का माइलेज (Car Mileage) कम हो गया है. ऐसे में हम आपको 5 आसान से टिप्स बता रहे हैं, जिनसे गाड़ी का माइलेज बढ़ेगा.

Car Mileage: आपकी गाड़ी भी पी रही ज्यादा तेल, अपनाकर देखें 5 टिप्स, आसमान छू लेगा माइलेज

Tips to increase car mileage: देश में लगातार इलेक्ट्रिक और सीएनजी गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही है. हालांकि अभी भी बड़ी संख्या में लोग पेट्रोल और डीजल गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं. तेल की बढ़ती कीमतों के साथ कार का गिरता माइलेज आपकी जेब पर सीधा असर डालता है. गाड़ी पुरानी होने के साथ ही अधिकतर लोगों की शिकायत रहती है कि उनकी कार का माइलेज (Car Mileage) कम हो गया है. ऐसे में हम आपको 5 आसान से टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए गाड़ी का माइलेज काफी हद तक बढ़ जाएगा:

1. इंजन स्विच ऑफ करें
अक्सर लोग ट्रैफिक सिग्नल पर भी गाड़ी का इंजन बंद नहीं करते. अगर रेड लाइट 30 सेकंड से ज्यादा की है तो इंजन को बंद कर देना ही समझदारी होगा. सिग्नल पर गाड़ी का इंजन बंद करने से तेल भी बचेगा और प्रदूषण भी नहीं होगा. 

2. कार सर्विसिंग
गाड़ी की सर्विस समय पर न करवाने से भी गाड़ी कम माइलेज देने लगती है. समय पर सर्विस न होने वाली गाड़ी करीब 40 फ़ीसदी ज्यादा फ्यूल लेने लगती है. 
इंजन ऑयल कम होने या फिल्टर्स के ब्लॉक हो जाने पर तेल की खपत बढ़ जाती है. इन सब चीजों को सर्विस के दौरान दुरुस्त कर दिया जाता है.

3. टायर प्रेशर का रखें ध्यान
अपनी गाड़ी में टायर की हवा को हर सप्ताह चेक कराते रहें. टायर प्रेशर का सीधा असर गाड़ी के माइलेज पर पड़ता है. ध्यान रखें कि गाड़ी में हवा उतनी होनी चाहिए, जितना कि कंपनी की तरफ से बताया गया है. 

4. कितना तेल भराएं?
गाड़ी में आप कितना तेल भरवाते हैं इसका भी असर गाड़ी के माइले पर पड़ता है. कोशिश करें कि हमेशा गाड़ी में एक चौथाई ज्यादा तेल रहे. अगर तेल 1/4 से कम होगा तब फ्यूल पंप को ज्यादा मेहनत करनी होगी, जिससे माइलेज घटता है.

5. ओरिजिनल इंजन ऑयल का करें इस्तेमाल
जब भी कार की सर्विस कराएं तो लालच में आकर सस्ते तेल को न भराएं. हमेशा अच्छा फ्यूल और इंजन ऑयल ही भरवाएं. हमेशा कंपनी द्वारा सुझाए गए इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें, इससे माइलेज के साथ-साथ गाड़ी की लाइफ भी बढ़ती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news