Car Mileage Tips: गट-गट पेट्रोल पीती है आपकी कार? ये टिप्स अपनाएंगे तो सूंघकर ही दौड़ने लगेगी!
Advertisement

Car Mileage Tips: गट-गट पेट्रोल पीती है आपकी कार? ये टिप्स अपनाएंगे तो सूंघकर ही दौड़ने लगेगी!

Car Mileage: पेट्रोल-डीजल काफी महंगा हो चुकी है, जिससे कार चलाने का खर्च बढ़ गया है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की कार भी कम माइलेज देना शुरू कर दे, तो यह खर्च और ज्यादा बढ़ जाएगा.

Car Mileage Tips: गट-गट पेट्रोल पीती है आपकी कार? ये टिप्स अपनाएंगे तो सूंघकर ही दौड़ने लगेगी!

Improve Car Mileage: पेट्रोल-डीजल काफी महंगा हो चुकी है, जिससे कार चलाने का खर्च बढ़ गया है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की कार भी कम माइलेज देना शुरू कर दे, तो यह खर्च और ज्यादा बढ़ जाएगा. इसीलिए, आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी कार से बेस्ट माइलेज ले सकते हैं. अगर आप आगे बताई जाने वाली टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आपकी कार का माइलेज बेहतर हुआ है. दरअसल, कार का माइलेज काफी हद तक ड्राइविंग करने के तरीके, ड्राइविंग करने की जगह सहित कई चीजों पर निर्भर करता है.

क्लच, गियर और ब्रेक का सही इस्तेमाल

क्लच और ब्रेक का सही इस्तेमाल करें. ड्राइव करते हुए क्लच पर लगातार पैर न रखें रहें, इससे माइलेज पर फर्क पड़ता है. इसके अलावा, सही गियर में कार ड्राइव करें. छोटे गियर में ज्यादा आरपीएम पर ड्राइव करने से भी माइलेज कम होता है. जहां जरूरत हो सिर्फ वहीं ब्रेक लगाएं क्योंकि ब्रेक लगाने के बाद जब आप फिर से स्पीड बढ़ाते हैं, तो उस स्थिति में माइलेज कम होता है.

टायर प्रेशर

टायर प्रेशर का हमेशा ख्याल रखें. कार के सभी टायर्स में हमेशा सही प्रेशर होना चाहिए. इसके लिए सप्ताह में कम से कम एक बार प्रेशर चेक कराते रहे हैं. टायर में कम हवा होने से माइलेज पर असर पड़ता है. इसलिए, समय-समय पर एयर प्रेशर चेक कराते रहें.

स्पीड मेंटेन रखें

कार से अच्छा माइलेज लेने के लिए स्पीड मेंटेन रखें. यानी, कोशिश करें कि एक स्पीड पर ही कार ड्राइव करें. बार-बार स्पीड कम करने और फिर तेज करने से माइलेज घटता है. इसके साथ ही, तेज एक्सीलेरेट भी न करें. हाईवे पर अच्छे माइलेज के लिए आप 70 से 90kmpl की स्पीड पर चल सकते हैं.

कार का मेंटेनेंस और सर्विसिंग

कार को सही से मेंटेन करें. सर्विसिंग समय पर कराते रहें. इससे माइलेज बढ़ाने में मदद मिलेगी. कार नई हो या पुरानी हो, समय पर सर्विस जरूरी है. कम से कम साल में एक बार या 10 हजार किलोमीटर चलने पर सर्विस कराएं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news