Electric Car से करनी है लॉन्ग ट्रिप? फॉलो करें बस 3 टिप्स, मजे-मजे में पहुंच जाएंगे
Advertisement
trendingNow11653717

Electric Car से करनी है लॉन्ग ट्रिप? फॉलो करें बस 3 टिप्स, मजे-मजे में पहुंच जाएंगे

Electric car trip planner: भी भी इलेक्ट्रिक कार चलाने वाले लोगों के बीच यह डर बना हुआ है कि वह एक इलेक्ट्रिक कार से लंबी दूरी का सफर तय नहीं कर सकते. इसी बात की टेस्टिंग के लिए हम MG ZS EV इलेक्ट्रिक कार लेकर दिल्ली से जालंधर के सफर पर निकल गए. 

Electric Car से करनी है लॉन्ग ट्रिप? फॉलो करें बस 3 टिप्स, मजे-मजे में पहुंच जाएंगे

Delhi to Jalandhar with MG ZS EV: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों के ऑप्शन लगातार बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही दावा किया जा रहा है कि चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी तेजी से बदल रहा है और अब हाईवेज पर आपको फास्ट चार्जिंग की सुविधा मिलने लगी है. लेकिन अभी भी इलेक्ट्रिक कार चलाने वाले लोगों के बीच यह डर बना हुआ है कि वह एक इलेक्ट्रिक कार से लंबी दूरी का सफर तय नहीं कर सकते. इसी बात की टेस्टिंग के लिए हम MG ZS EV इलेक्ट्रिक कार लेकर दिल्ली से जालंधर के सफर पर निकल गए. 

हमारा सफर MG के लाजपत नगर शोरूम से शुरू हुआ और NH44 से होते हुए जालंधर शहर तक जाना था. यह दूरी करीब 400KM की थी. रास्ते में पड़ने वाले शहर पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, और लुधियाना हैं. हमारा सफर सुबह 10 बजे शुरू होता है. जो हमारा ट्रैवल टाइम है वह 7 से 8 घंटे का रहेगा. लेकिन हम बीच में दो जगह ब्रेक भी लेंगे. अच्छी बात यह है कि रास्ते में कई जगह इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन भी पड़ने वाले हैं, जिसके According हम अपने ब्रेक्स को प्लान करने वाले हैं. 

कार की बैटरी और रेंज 
आपको बता दें कि एमजी कि इस इलेक्ट्रिक कार में 50 किलो वाट आर की बैटरी दी गई है जो फुल चार्ज में 461 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है हालांकि वास्तविक परिस्थितियों में यह कार लगभग 350 किलोमीटर ही चल पाती है. ऐसे में हमने अपनी ट्रिप को इस तरह प्लान किया है कि हम ऐसे किसी जगह लंच करेंगे जहां चार्जिंग की भी सुविधा हो. 

fallback

दिल्ली से करनाल
तो हमने अपना लंच ब्रेक करनाल में लिया. यहां BPCL के पेट्रोल पंप पर ही चार्जिंग की सुविधा भी है. आपको बता दें कि एमजी मोटर्स और BPCL मिलकर देशभर में चार्जिंग स्टेशन की सुविधा दे रहे हैं. अच्छी बात यह भी रही कि आसपास ही कई ढाबे और होटेल भी थे. यानी इधर हमारी कार चार्ज होती रही और उधर हम लंच करते रहे. आपको यह भी बता दें कि यहां 30Kwh की चार्जर था और प्रति यूनिट 25 रुपये का चार्ज लिया जाता है. हमारा लंच खत्म होने तक कार की बैटरी 100% चार्ज हो गई. यहां से हमारा सफर 250 किमी. का रह गया था. 

लुधियाना से जलंधर
इसके बाद हमारा सफर लुधियाना की तरफ बढ़ा. लुधियाना पहुंचने तक सूरज देवता हमें टाटा बाय कर चुके थे. लुधियाना में भी हम टी और स्नैक्स ब्रेक के लिए रुके. यहां भी आपको चार्जिंग की सुविधा मिलती है, लेकिन हमें इसकी जरूरत महसूस नहीं हुई. यानी यहां हमने अपनी कार चार्ज नहीं की. लुधियाना से हम करीब 8 बजे निकले. लुधियाना से जलंधर की दूरी लगभग 60KM की रह जाती है. यानी 1 या 1.5 घंटे में हम अपने होटल पहुंचने वाले थे. 

जालंघर पहुंचने तक घड़ी में लगभग 9.30 बजे चुके थे. हमारी कार में अभी भी ठीक-ठाक बैटरी बची थी. यानी सिर्फ एक जगह रुककर फुल चार्ज करना हमारे लिए काफी रहा है. इस दौरान हमारा AC फुल स्पीड पर ऑन रहा. साथ में हमने बीच में कई जगह म्यूजिक भी सुना और अपने स्मार्टफोन्स भी गाड़ी में ही चार्ज किए हैं. 

आप भी रखें इन टिप्स का ध्यान
- जब भी इलेक्ट्रिक कार के जरिए किसी लंबी यात्रा पर जाना हो तो सुनिश्चित करें कि कार की बैटरी 100 फ़ीसदी चार्ज हो.

- अपनी ट्रिप को पहले से प्लान करके रखें. यानी आपको कितने बजे घर से निकलना है और कितने बजे अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचना है. इसके अलावा किस जगह पर ब्रेक लेना है यह भी पहले से तय कर लें.

- आप अपना लंच और टी ब्रेक एक ऐसी जगह पर ले सकते हैं जहां चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध हो. आप इंटरनेट की मदद से पब्लिक चार्जिंग स्टेशंस की जानकारी पा सकते हैं.

- भले ही आपकी इलेक्ट्रिक कार कितने ही पावरफुल हो और आप हाईवे पर ड्राइव कर रहे हो फिर भी कोशिश करें कि अपनी कार की स्पीड को 80 या 100 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा ना ले जाएं. 

Trending news