Car Tips: चलती कार में टायर पंचर होने का ऐसे लगाएं पता, ज्यादातर लोग कर बैठते हैं भारी गलती
Advertisement
trendingNow11876913

Car Tips: चलती कार में टायर पंचर होने का ऐसे लगाएं पता, ज्यादातर लोग कर बैठते हैं भारी गलती

Car Tyre Puncture: टायर पंचर होने पर कार को चलाना नहीं चाहिए क्योंकि इससे टायर पूरी तरह से खराब हो सकता है और आपका खर्चा बढ़ सकता है.

Car Tyre Puncture

Tyre Puncture Tips: टायर पंचर (Tyre Puncture) होने पर अगर कार को चलाते रहें तो टायर खराब हो सकता है. लेकिन, एक बड़ी समस्या यह है कि बहुत से लोगों को जल्दी से पता ही नहीं चलता कि उनकी कार का टायर पंचर हो चुका है. खासकर नए ड्राइवर को कार चलते समय टायर पंचर होने के बारे में जल्दी पता नहीं चल पाता है. ऐसे में अगर आप कार चलाते रहेंगे तो निश्चित तौर पर ही आपकी कार का टायर खराब हो जाएगा, वह कट जाएगा. इसके बाद आपको नया टायर खरीदना पड़ेगा, जो कि महंगा होगा. जबकि, अगर आपको टायर पंचर के बारे में समय से पता चल जाए तो आप बड़े खर्चे से बच सकते हैं. चलिए, बताते हैं कि आपको चलती कार में टायर पंचर होने का कैसे अंदाजा लगाना है.

अगले टायर में पंचर

सबसे पहले अगले टायर्स की बात करते हैं. अगर आपकी कार के अगले टायर में पंचर होता है तो आपकी कर उसे साइड की तरफ ज्यादा भागने लगेगी जिधर का टायर पंचर हुआ है. आपका स्टीयरिंग थोड़ा हार्ड हो जाएगा. आपको ऐसा लगेगा जैसे स्टीयरिंग बार-बार उधर की तरफ मुड़ रहा है, जिधर का टायर पंचर हुआ होगा.

स्टीयरिंग कंट्रोल करने के लिए आपको ज्यादा पावर लगानी पड़ेगी. अगर लेफ्ट टायर में पंचर हुआ होगा तो कार बार-बार लेफ्ट की तरफ जाती लगेगी और अगर फ्रंट राइट साइड टायर पंचर हुआ होगा तो आपकी कार बार-बार राइट साइड की तरफ जाती लगेगी. ऐसा होने पर तुरंत रुकें और टायर चेक करें.

पिछले टायर में पंचर

चलती कार के पिछले टायर में पंचर का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. हालांकि, कार के पिछले टायर में पंचर होने पर कार का पिकअप कम हो जाएगा. आपको ऐसा लगेगा जैसे कार को कोई पीछे की ओर खींच रहा है. आपको लगेगा कि कार दबकर चल रही है और आगे चलाने के लिए ज्यादा पावर लगेगी.

पंचर होने से कार का बैलेंस भी बिगड़ जाता है, जिससे गाड़ी को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. अगर आपको लगे की कार अचानक से अनस्टेबल हो गई है, तो भी एक बार टायर चेक जरूर कर लें. ऐसे में बहुत हद तक संभावना होग कि आपकी कार का टायर पंचर हो गया हो.

टायर पंचर होने पर क्या करें?

टायर पंचर होने पर कार को साइड में लगाएं और स्टेपनी टायर कार में लगा लें. लेकिन, ध्यान रखें कि स्टेपनी टायर को मेन टायर के तौर पर इस्तेमाल ना करें. जहां भी सबसे पहले मैकेनिक मिले, वहीं अपने मेन टायर के पंचर को सही कराएं और उसे ही इस्तेमाल करें. 

Trending news