Car Tips: कार टायर पंचर हो जाए तो हड़बड़ी में कभी न करें ये दो गलतियां, ऐसे लगाएं स्टेपनी
Advertisement

Car Tips: कार टायर पंचर हो जाए तो हड़बड़ी में कभी न करें ये दो गलतियां, ऐसे लगाएं स्टेपनी

Car Tyre: अगर आपकी कार का टायर पंचर हो जाए और आसपास कोई मैकेनिक ना हो तो स्टेपनी टायर ही एक सहारा होता है. लेकिन, बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें टायर बदलना नहीं आता होगा.

Car Tips: कार टायर पंचर हो जाए तो हड़बड़ी में कभी न करें ये दो गलतियां, ऐसे लगाएं स्टेपनी

How To Change Car Tyre: अगर आपकी कार का टायर पंचर हो जाए और आसपास कोई मैकेनिक ना हो तो स्टेपनी टायर ही एक सहारा होता है. लेकिन, बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें टायर बदलना नहीं आता होगा. ऐसे में लोग कई बार कुछ गलतियां कर बैठते हैं. इसीलिए, आज हम आपको बताने वाले हैं कि टायर पंचर होने की स्थिति में किन दो बातों का ध्यान रखना है और कैसे स्टेपनी टायर को कार में लगाना है.

1- फ्लैट टायर पर कार न चलाएं

अगर आपकी कार का टायर पंचर हो जाता है तो कोशिश करें कि उस स्थिति में कार को ना चलाएं क्योंकि अगर आप पंचर हुए टायर के साथ कार को चलाते रहते हैं तो टायर पूरी तरह से खराब हो सकता है. इस स्थिति में आपको नया टायर खरीद कर कार में लगवाना पड़ सकता है, जिसमें आपका खर्चा ज्यादा होगा.

2- कार को बीच सड़क पर न खड़ी करें

टायर पंचर होने की स्थिति में कार ना चलाने का मतलब यह नहीं है कि आप बीच सड़क में ही कार को रोक कर खड़ा कर लें. जैसे ही आपको पता चले कि कार का टायर पंचर हो चुका है तो कार को सड़क के किनारे पर लगा लें ताकि यातायात ज्यादा प्रभाव ना पड़े और बाकी लोग आसानी से सफर कर सकें.

ऐसे लगाएं स्टेपनी

सबसे पहले स्टेपनी टायर और टूलबॉक्स को बाहर निकालें, फिर जैक की मदद से कार के उस हिस्से को ऊपर उठाएं, जिसका टायर पंचर हुआ है. जब टायर (Tyre) हवा में उठ जाए तो पाने से टायर के नट बोल्ट खोलें और उसे गाड़ी से बाहर निकाल लें. उसकी जगह पर स्टेपनी टायर को ठीक वैसे ही लगाएं जैसे पहला टायर लगा था. 

अब जो नट-बोल्ट आपने उतारे थे, उन्हें वापस चढ़ा दें. यहां यह सुनिश्चित करें कि नट बोल्ट अच्छी तरह से टाइट हो गए हों ताकि जब कार चले तो वह निकल ना जाएं क्योंकि अगर ऐसा होता है तो दुर्घटना हो सकती है. अब कार के नीचे लगे जैक को हटा लें और पंचर वाले टायर को स्टेपनी टायर की जगह पर रखकर सफर का आनंद लें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news