Car Tips: आ गई सर्दियां, अब फिर कार स्टार्ट करने में आएगी परेशानी! ऐसे करें बचाव
Advertisement
trendingNow11924184

Car Tips: आ गई सर्दियां, अब फिर कार स्टार्ट करने में आएगी परेशानी! ऐसे करें बचाव

Car Maintenance: सर्दियों में ICE (पेट्रोल-डीजल) कारें स्टार्ट होने में कभी-कभी परेशानी करती हैं. हालांकि, ऐसा ज्यादातर डीजल कारों के साथ होता है लेकिन यह पेट्रोल कारों में भी हो सकता है.

Car Engine

Car Maintenance In Winter: त्योहारी सीजन आ गया और अब सर्दियों का मौसम आने वाला है. कई इलाकों में ठंड दस्तक दे चुकी है. अगर आपने ध्यान दिया हो तो सर्दियों में ICE (पेट्रोल-डीजल) कारें स्टार्ट होने में कभी-कभी परेशानी करती हैं. हालांकि, ऐसा ज्यादातर डीजल कारों के साथ होता है लेकिन यह पेट्रोल कारों में भी हो सकता है. कार स्टार्ट होने में परेशानी के कई कारण हो सकते हैं और इससे बचाव भी संभव है. तो चलिए, आपको ऐसी परेशानी सामने आने के कारण और इससे बचाव के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में कार स्टार्ट करने में परेशानी के कारण

-- ठंड के कारण इंजन ऑयल गाढ़ा हो जाता है. इससे इंजन के पिस्टन को सिलेंडर में ऊपर-नीचे करने में ज्यादा फोर्स की जरूरत होती है. इससे स्टार्टर मोटर पर दबाव बढ़ता है.

-- ठंड के कारण बैटरी की क्षमता भी कम हो जाती है. इससे स्टार्टर मोटर को कभी-कभी पर्याप्त जरूरी करंट नहीं मिल पाता है. इससे भी कार स्टार्ट होने में परेशानी आती है.

-- ठंड के कारण फ्यूल का कम्बशन ठीक से नहीं हो पाता है. इससे इंजन को शुरू करने में ज्यादा समय लगता है. यह दिक्कत पेट्रोल कारों की तुलना में डीजल कारों में ज्यादा होती है.

सर्दियों में कार स्टार्ट करने में परेशानी से बचने के उपाय

-- अपनी कार की बैटरी को समय-समय पर चेक करवाएं. बैटरी की चार्जिंग लेवल हमेशा 12.6 वोल्ट से ऊपर होना चाहिए. इसीलिए, सर्दियां शुरू होने से पहले ही बैटरी चेक करा लें और जरूरत हो तो बदलवा लें.

-- सर्दी में कार को खुले में न पार्क करें. इससे कार का इंजन और बैटरी ठंड के कारण ज्यादा प्रभावित होते हैं. इससे बचना चाहिए. कार को कवर्ड शेड में पार्क करें.

-- अगर कार स्टार्ट नहीं हो रही हो, तो आप दूसरी कार बैटरी या कार जंक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कार के स्टार्टर मोटर को पर्याप्त करंट मिल पाएगा.

-- इसके बाद भी अगर कार स्टार्ट ना हो तो कुछ ऐसा इंतजाम करें, जिससे कार के इंजन को गर्मी मिले और फिर कार को स्टार्ट करने की कोशिश करें. अब उम्मीद है कि कार स्टार्ट हो जाएगी.

Trending news