Audi, Bentley, Porsche जैसे कई ब्रांड्स की मालिक है ये कंपनी, पूरी दुनिया में जलवा!
Advertisement
trendingNow11819742

Audi, Bentley, Porsche जैसे कई ब्रांड्स की मालिक है ये कंपनी, पूरी दुनिया में जलवा!

Volkswagen Group: आपने Audi, Bentley और Porsche के बारे में तो जरूर ही सुना होगा लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इन ब्रांड्स की मालिक कंपनी कौन सी है?

Audi, Bentley, Porsche जैसे कई ब्रांड्स की मालिक है ये कंपनी, पूरी दुनिया में जलवा!

Volkswagen Group's Companies: आपने Audi, Bentley और Porsche के बारे में तो जरूर ही सुना होगा लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इन ब्रांड्स की मालिक कंपनी कौन सी है? वैसे तो इन ब्रांड्स की अपनी खुद की अलग पहचान है लेकिन यह सभी एक ग्रुप का हिस्सा हैं. इस ग्रुप का नाम- फॉक्सवैगन है. फॉक्सवैगन ग्रुप सिर्फ इन्हीं कंपनियों का मालिक नहीं है बल्कि और भी कई अन्य कंपनियां हैं, जिनकी ओनरशिप इस ग्रुप के पास है. 

फॉक्सवैगन ग्रुप के पास 10 से ज्यादा कंपनियां हैं, इनमें कमर्शियल व्हीकल, बाइक और कार कंपनियां शामिल हैं. फॉक्सवैगन खुद भी एक कार निर्माता कंपनी ही है. ऑडी इस ग्रुप का हिस्सा है, जो दुनिया के सबसे प्रीमियम कार ब्रांड्स में से एक है. यह अपनी आरामदायक लग्जरी और हाई परफॉर्मेंस कारों के लिए जानी जाती है. SEAT भी इसी ग्रुप की कार कंपनी है, जो स्पेन में काफी पॉपुलर है. स्पेन स्थित CUPRA भी इसी का हिस्सा है.

SKODA भी फॉक्सवैगन ग्रुप की ही कंपनी है. इसके अलावा, लग्जरी कार निर्माता कंपनी Bentley की ओनरशिप भी इसी ग्रुप के पास है. इसका मुख्यालय यूनाइटेड किंगडम में हैं. Lamborghini को भी यह ग्रुप चलाता है. डुकाटी, पोर्श, ट्रैटन एसई, कैरीड, वोक्सवैगन ग्रुप टेक्नोलॉजी, एमओआईए, और फॉक्सवैगन कमर्शियल व्हीकल्स भी इस ग्रुप का हिस्सा है.

गौरतलब है कि फॉक्सवैगन समूह दुनिया के अग्रणी कार निर्माताओं में से एक है, जिसका मुख्यालय वोल्फ्सबर्ग, जर्मनी में है. यह 19 यूरोपीय देशों और अमेरिका, एशिया तथा अफ्रीका के 10 देशों में 119 प्रोडक्शन फैसिलिटीज के साथ विश्व स्तर पर ओपरेट करता है. दुनिया भर में लगभग 676,000 कर्मचारियों के साथ यह समूह 150 से अधिक देशों में व्हीकल बेचता है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news