Tata Punch EV कैसी होगी? रेगुलर मॉडल के मुकाबले ये होंगे बदलाव
Advertisement

Tata Punch EV कैसी होगी? रेगुलर मॉडल के मुकाबले ये होंगे बदलाव

Tata Punch EV Design: टाटा पंच ईवी का सीधा मुकाबला Citroen eC3 से होगा. इसके बेस मॉडल की कीमत लगभग 10 लाख से शुरू होने की उम्मीद है जबकि पूरी तरह से लोडेड ट्रिम 12 लाख रुपये से 12.50 लाख रुपये तक हो सकता है.

Tata Punch EV (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Tata Punch EV Vs Tata Punch: टाटा मोटर्स ने हाल ही में नेक्सन और नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट लॉन्च की है. इसके अलावा, अब कंपनी टाटा पंच ईवी लॉन्च करेगी. इसे आने वाले त्योहारी सीजन (संभवतः अक्टूबर के अंत में) के दौरान लॉन्च किया जा सकता है. यह अपने फाइनल टेस्टिंग फेज में है. फिलहाल, आधिकारिक तौर पर इससे जुड़ी पूरी जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन, कुछ चीजों का पता चल चुका है. यह इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी टाटा के जेन-2 ईवी आर्किटेक्चर पर तैयार की गई है, जो मूल रूप से ALFA प्लेटफॉर्म का मॉडिफाइड वर्जन है. इसके पावरट्रेन में लिक्विड-कूल्ड बैटरी और परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर होगी, जो आगे के व्हील्स को पावर देगी. टाटा के अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के समान, पंच ईवी में दो बैटरी पैक विकल्प और कई चार्जिंग ऑप्शन हो सकते हैं.

डिजाइन

टाटा पंच ईवी में इसके आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) मॉडल की तुलना में कुछ अलग डिजाइन एलिमेंट्स मिलेंगे, जो इसे ईवी के तौर पर स्थापित करेंग. स्पाई तस्वीरों से पता चलता है कि इसमें एलईडी हेडलैंप क्लस्टर और ईवी स्पेसिफिक फ्रंट ग्रिल मिलेगी. इसके साथ ही, पंच ईवी पहली टाटा ईवी कार होगी, जिसमें फ्रंट बम्पर पर चार्जिंग सॉकेट मिलेगा. अलॉय व्हील का डिज़ाइन भी अलग होगा. इलेक्ट्रिक एसयूवी स्टैंडर्ड तौर पर 4 डिस्क ब्रेक से लैस होगी.

केबिन

केबिन के अंदर कर्व कॉन्सेप्ट से प्रेरित दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील होगा, जिसके केंद्र में टाटा का लोगो होगा. यह ऐसा ही लोगो होगा जैसा नई नेक्सन फेसलिफ्ट में देखा गया है. हाई ट्रिम्स में संभावित रूप से 12.3 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिटमिलेगा जबकि मिड लेवल के वेरिएंट में 10.25 इंच की यूनिट हो सकती है. 

सनरूफ 

रेगुलर पंच के चुनिंदा वेरिएंट में सनरूफ आती है. अब उम्मीद है कि पंच ईवी में भी संभावित रूप से सनरूफ की पेशकश की जा सकती है. ऐसा होने पर यह भारत की सबसे किफायती सनरूफ वाली इलेक्ट्रिक कार बन सकती है.

Trending news