Honda की दो कारों को निगल गई Maruti, कंपनी के लिए बनी बोझ, बिक्री घटकर हो गई 0
Advertisement
trendingNow11611179

Honda की दो कारों को निगल गई Maruti, कंपनी के लिए बनी बोझ, बिक्री घटकर हो गई 0

Car Sales in February 2023: मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) की कुछ गाड़ियां ऐसी हैं, जिन्होंने कुछ कार कंपनियों की हालत ही खराब कर दी. जापान की होंडा (Honda) ऐसी ही एक कंपनी कही जा सकती है.

Honda की दो कारों को निगल गई Maruti, कंपनी के लिए बनी बोझ, बिक्री घटकर हो गई 0

Honda sales figure: मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) एक ऐसी कार कंपनी है जो 3.5 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपए तक की कारों में बेचती है. कंपनी कार बिक्री के मामले में पहले पायदान पर मौजूद है. मारुति की कुछ गाड़ियां ऐसी हैं, जिन्होंने कुछ कार कंपनियों की हालत ही खराब कर दी. जापान की होंडा (Honda) ऐसी ही एक कंपनी कही जा सकती है. होंडा भारतीय बाजार में कुल 4 मॉडल्स की बिक्री करती है, जिनमें से दो मॉडल्स अपनी खराब परफॉर्मेंस की वजह से बंद होने की कगार पर आ गए हैं. 

फरवरी महीने में होंडा ने कुल 6086 यूनिट्स बेची हें. इसमें सबसे ज्यादा बिक्री Amaze और City की हुई है. जहां होंडा अमेज की फरवरी में 4123 यूनिट्स बिकीं, वहीं Honda City की कुल 1963 यूनिट्स बिक पाई हैं. इसके बाद Honda Jazz और Honda WRV आती हैं. इन दोनों कारों की सेल लगातार गिरती जा रही है. इन दोनों कारों की कीमत 8 और 9 लाख रुपये से शुरू होती है. इस प्राइस रेंज में ग्राहको को Maruti Baleno और Maruti Brezza सबसे ज्यादा पसंद आ रही है. 

fallback

बिक्री घटकर हुई 0
अगर Honda Jazz की बात करें तो फरवरी और जनवरी महीने में इसकी 0 यूनिट्स बिकी हैं, जबकि दिसंबर में इसकी 3 यूनिट्स बिक पाई थीं. इसी तरह Honda WRV की फरवरी में 0 और जनवरी महीने में 183 यूनिट्स बिकी हैं, जबकि दिसंबर में इसकी 359 यूनिट्स बिक पाई थीं. बिक्री के यह आंकड़ें बताते हैं कि शायद खुद कंपनी ने ही इन्हें डीलरशिप पर भेजना बंद कर दिया है और हो सकता है अप्रैल से यह ग्राहकों के लिए उपलब्ध ही न हों. 

लागू हो रहे नए नियम
आपको बता दें कि 1 अप्रैल से देश में नए RDE (रियल ड्राइविंग एमिशन) नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं. इन नियमों के चलते सभी कार कंपनियों को अपने मॉडल्स के इंजन में कुछ बदलाव करने थे, जो एक खर्चीला काम है. इस वजह से देश में बड़ी संख्या में कारें बंद होने जा रही हैं या उनके डीजल इंजन को बंद किया जा रहा है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news