7 लाख से सस्ती इस कार के ग्राहक हुए दीवाने, 5 लाख से ज्यादा ने खरीदी, कंपनी की बेस्ट सेलिंग
Advertisement
trendingNow11640151

7 लाख से सस्ती इस कार के ग्राहक हुए दीवाने, 5 लाख से ज्यादा ने खरीदी, कंपनी की बेस्ट सेलिंग

Best Selling Sedan: होंडा ने हाल ही में अपनी Jazz, WR-V और 4th जनरेशन Honda City को बंद कर दिया. इन तीनों कारों को बिक्री में भारी गिरावट के चलते बंद करना पड़ा है. इस बीच कंपनी की एक कार ऐसी भी है जो बिक्री के नए आयाम गढ़ रही है. यह कंपनी की होंडा अमेज सेडान (Honda Amaze) कार है.

7 लाख से सस्ती इस कार के ग्राहक हुए दीवाने, 5 लाख से ज्यादा ने खरीदी, कंपनी की बेस्ट सेलिंग

Honda Amaze Sales: प्रमुख कार निर्माता कंपनी होंडा (Honda) के लिए फिलहाल थोड़ा मुश्किल समय चल रहा है. कंपनी को भारत में बिकने वाली 5 कारों में से 3 गाड़ियों को बंद करना पड़ा है. कंपनी ने हाल ही में अपनी Jazz, WR-V और 4th जनरेशन Honda City को बंद कर दिया. इन तीनों कारों को बिक्री में भारी गिरावट के चलते बंद करना पड़ा है. इस बीच कंपनी की एक कार ऐसी भी है जो बिक्री के नए आयाम गढ़ रही है. यह कंपनी की होंडा अमेज सेडान (Honda Amaze) कार है. कंपनी ने होंडा अमेज के 10 साल पूरे होने के मौके पर इसकी बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं. कंपनी की मानें तो पिछले 10 सालों में होंडा अमेज को 5.3 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने खरीदा है. 

खास बात है कि कंपनी की कुल बिक्री में 53 फ़ीसदी योगदान अकेले होंडा अमेज का रहा है. आपको बता दें कि होंडा अमेज को भारत में पहली बार अप्रैल 2023 में लॉन्च किया गया था. फर्स्ट जेनरेशन होंडा अमेज 2018 तक बेची गई थी. इन 5 सालों में इस कार की 2.6 लाख यूनिट की बिक्री हुई. इसके बाद मई 2018 में इसका सेकंड जनरेशन मॉडल लॉन्च किया गया और इस मॉडल की अब तक 2.7 लाख कारों की बिक्री हुई है. आपको बता दें कि फिलहाल होंडा के पास भारतीय बाजार में सिर्फ दो गाड़ियां बची है जिसमें से एक होंडा अमेज और दूसरी होंडा सिटी है.

Honda Amaze की कीमत
होंडा अमेज सेडान की कीमत भारत में 6.99 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप मॉडल की कीमत 9.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह सेडान कार कुल तीन वेरिएंट- ई, एस और वीएक्स में बेची जाती है. इस सेडान में अधिकतम 5 लोग बैठ सकते हैं.

इंजन और फीचर्स
अमेज़ अब केवल एक इंजन ऑप्शन के साथ आती है. इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 90 पीएस पावर और 110 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है. पहले इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन भी था, जिसे अब बंद कर दिया गया है. अमेज़ में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एक सीवीटी गियरबॉक्स भी है. इसमें पैडल शिफ्टर्स एक विकल्प के रूप में उपलब्ध हैं. यह कार 18.6KM तक का माइलेज देती है. 

फीचर्स की बात करें तो अमेज़ में ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप, 15-इंच डुअल-टोन अलॉय व्हील, 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स (केवल सीवीटी) हैं. यह डुअल फ्रंट एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर के साथ आती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news