Hero MotoCorp E-Scooter: पेट्रोल की महंगाई से मिलेगी राहत, आज लॉन्च होगा Hero MotoCorp का पहला ई-स्कूटर; जानें फीचर
Advertisement

Hero MotoCorp E-Scooter: पेट्रोल की महंगाई से मिलेगी राहत, आज लॉन्च होगा Hero MotoCorp का पहला ई-स्कूटर; जानें फीचर

Hero Electric Scooter Features: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर तेजी से स्विच होने लगे हैं. आज हीरो मोटोकॉर्प भी अपना पहला ई-स्कूटर लॉन्च करने जा रही है. आइए जानते हैं कि इस स्कूटर की कीमत और अन्य फीचर क्या रहेंगे.

Hero MotoCorp E-Scooter: पेट्रोल की महंगाई से मिलेगी राहत, आज लॉन्च होगा Hero MotoCorp का पहला ई-स्कूटर; जानें फीचर

Electric Scooter: पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ती महंगाई से हर कोई परेशान है. सरकार के रवैये से स्पष्ट है कि तेल की जो कीमतें बढ़ गई हैं, वे अब कभी कम नहीं होगी. ऐसे में लोग महंगाई से राहत पाने के लिए अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर डाइवर्ट हो रहे हैं. आज हीरो मोटोकॉर्प भी अपना पहला ई-स्कूटर (Hero E-Scooter) लॉन्च करने जा रही है. कंपनी इस ई-स्कूटर को अपने  ई-मोबिलिटी ब्रांड विडा (Vida) के तहत लॉन्च करेगी. दावा है कि लॉन्चिंग से पहले इस स्कूटर को करीब 2 लाख किमी चलाकर टेस्ट किया गया है, जिससे ग्राहकों को इसकी खरीद के बाद किसी तरह की दिक्कत नहीं आए. 

ई-स्कूटर में दिख सकते हैं ये फीचर

कंपनी ने अभी तक अपने इस ई-स्कूटर (Hero E-Scooter) की डिटेल जारी नहीं की है. लेकिन मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक इस स्कूटर में लगी इलेक्ट्रॉनिक मोटर 3kW की पीक पावर और 115Nm का टार्क जनरेट कर पाएगी. बताया जा रहा है कि एक बार चार्ज होने के बाद इस ई-स्कूटर को करीब 25 किमी तक नॉन स्टॉप चलाया जा सकेगा. 

ग्राहकों को मिलेगी स्वैपिंग बैटरी की सुविधा

सूत्रों के मुताबिक Hero MotoCorp का E-Scooter बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी के साथ आएगा. इसके लिए कंपनी ने ताइवान बेस्ड गोगोरो (Gogoro) के साथ साझेदारी की है. यह कंपनी बैटरी निर्माण और स्वैपिंग टेक्नोलॉजी में एक्सपर्ट मानी जाती है. इस टेक्नोलॉजी के तहत यूजर्स खुद से ही स्कूटर की बैटरी बदल पाएंगे.
हीरो कंपनी ने देश में चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने के लिए BPCL के साथ साझेदारी भी की है. दोनों कंपनियां मिलकर बेंगलुरू, दिल्ली समेत देश के 7 शहरों में चार्जिंग स्टेशन का ढांचा तैयार करेंगे. 

स्कूटर की इतनी रह सकती है कीमत

हीरो कंपनी के इस पहले ई-स्कूटर (Hero E-Scooter) में USB चार्जिंग पोर्ट, LED लैंप, स्मार्ट सेंसर, फिक्स्ड सेटप बार, सिंक्रोनाइज्ड ब्रेकिंग सिस्टम, हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक जैसे एडवांस फीचर्स दिख सकते हैं. कंपनी ने अपने इस पहले ई-स्कूटर की कीमत का खुलासा नहीं किया है. हालांकि माना जा रहा है कि इस स्कूटर की कीमत 80 हजार से एक लाख रुपये के बीच रह सकती है. मार्केट में उतरने के बाद इस ई-स्कूटर का मुकाबला बजाज चेतक, ओला एस1, ओकिनावा और टीवीएस iQube के साथ होगा. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news