Petrol की टेंशन खत्म! Hero ले आई इथेनॉल से चलने वाली Glamour बाइक
Advertisement

Petrol की टेंशन खत्म! Hero ले आई इथेनॉल से चलने वाली Glamour बाइक

Flex-fuel bikes in india: मारुति सुजुकी ने कुछ समय पहले फ्लेक्स-फ्यूल पर चलने वाली WagonR को पेश किया था. अब इसी टेक्नोलॉजी पर हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी बाइक भी पेश कर दी है. 

Petrol की टेंशन खत्म! Hero ले आई इथेनॉल से चलने वाली Glamour बाइक

Hero Glamour Xtec Flex Fuel: भारत सरकार इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों से आगे की स्ट्रैटजी पर फोकस कर रही है. इसी के चलते देश में हम हाइड्रोजन कार को देख चुके हैं. इसके अलावा मारुति सुजुकी ने कुछ समय पहले फ्लेक्स-फ्यूल पर चलने वाली WagonR को पेश किया था. अब इसी टेक्नोलॉजी पर हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी बाइक भी पेश कर दी है. भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motorcorp) ने ऑटो एक्सपो 2023 में, फ्लेक्स-फ्यूल तकनीक के साथ अपनी Glamour XTEC बाइक को पेश किया है. 

खास बात है कि यह बाइक E20 से E85 मिश्रण पर चलने में सक्षम है. हीरो के अलावा, ऑटो एक्सपो 2023 में कई दूसरी कंपनियों ने भी फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल्स को शोकेस किया. होंडा ने अपनी XRE 300 एडवेंचर, यामाहा ने FZ-FI, बजाज ने पल्सर NS160 और सुजुकी ने अपनी Gixxer 250 जैसी बाइक्स को फ्लेक्स फ्यूल फीचर के साथ पेश किया है. 

क्या होती है फ्लेक्स फ्यूल बाइक?
फ्लेक्स फ्यूल बाइक की खासियत होती है कि यह पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण पर काम कर सकती हैं. जैसे 20 फीसदी इथेनॉल और 80 फीसदी पेट्रोल (e20) या 20 फीसदी पेट्रोल और 80 फीसदी इथेनॉल (e80). पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और प्रदूषण के चलते कई देशों में फ्लेक्स-फ्यूल को अनिवार्य कर दिया गया है. भारत सरकार 2025-26 तक e20 का लक्ष्य लेकर चल रही है. 

कंपनी की मानें तो बाइक का नया फ्लेक्स इंजन 10.7 बीएचपी पावर और 10.6 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें स्टैंडर्ड मॉडल की तरह 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. साधारण इंजन वाली Hero Glamour Xtec की भारत में कीमत करीब 86 हजार रुपये से शुरू होती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

Trending news